गुरूवार, जून 20, 2024
गुरूवार, जून 20, 2024

होमFact CheckFact Check: महाराष्ट्र पुलिस ने नहीं जारी किया है कोरोना वैक्सीन स्कैम...

Fact Check: महाराष्ट्र पुलिस ने नहीं जारी किया है कोरोना वैक्सीन स्कैम से सचेत करने वाला यह वायरल मैसेज

Claim
महाराष्ट्र पुलिस की तरफ़ से एक मैसेज जारी किया गया है कि जिसमें कोरोना वैक्सीन की जानकारी देने वाले फ़ोन कॉल की आड़ में होने वाले स्कैम से बचने की अपील की गई है।
Fact
महाराष्ट्र पुलिस ने ऐसा कोई मैसेज जारी नहीं किया है।

देश में कोरोना के मामले फिर से बढ़ने हैं। स्वास्थय मंत्रालय द्वारा जारी किये गए आंकड़ों के अनुसार, वर्तमान में देश में कोरोना के मामलो की संख्या 4440 है। बढ़ रहे कोरोना के मामलों के बीच सोशल मीडिया और व्हाट्सएप पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है।

वायरल मैसेज के जरिये दावा किया जा रहा है कि महाराष्ट्र पुलिस ने लोगों को कोरोना वैक्सीन की आड़ में हो रहे स्कैम को लेकर सचेत करने के लिए यह भेजा है। मैसेज में कहा जा रहा है कि अगर आपके पास ऐसी कोई कॉल आए जिसमें आपसे पूछा जाए कि क्या आपने कोरोना वैक्सीन ले ली है या नहीं और इसके जवाब में आपसे 1 या 2 दबाने का विकल्प बताया जाए तो आपको वह फ़ोन तुरंत काट देना है। नहीं तो आपका मोबाइल हैंग हो जाएगा और आपकी सारी बैंक डिटेल्स बंद हो जाएंगी।

यह दावा हमें अपनी WhatsApp Tip Line (9999499044) पर भी प्राप्त हुआ है।

हालाँकि अपनी जांच में हमने पाया कि यह दावा गलत है। महाराष्ट्र पुलिस की ओर से ऐसा मैसेज जारी नहीं किया गया है। बढ़ते कोविड केस के बीच इस प्रकार के मैसेज लोगों में बेवजह की घबराहट पैदा करते हैं। जहाँ एक और हमें ऑनलाइन स्कैम्स से सचेत रहना चाहिए वहीं असत्यापित (unverified) मैसेज को आगे फॉरवर्ड करने से बचना चाहिए।

Fact Check/Verification

वायरल हो रहे इस दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले हमने महाराष्ट्र पुलिस के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल्स पर इस मैसेज को ढूंढा। लेकिन वहां हमें ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली। महाराष्ट्र पुलिस के आधिकारिक वेबसाइट पर भी हमें ऐसा कोई मैसेज नहीं मिला।

जांच में आगे हमने संबंधित कीवर्ड्स के साथ गूगल सर्च किया, लेकिन हमें वायरल दावे से जुड़ी कोई न्यूज़ रिपोर्ट नहीं मिली। इस दौरान हमें 28 दिसंबर 2020 को ठाणे पुलिस के आधिकारिक X (पूर्व में ट्विटर) अकाउंट से किया गया एक पोस्ट मिला। इस पोस्ट में बताया गया है कि लोगों को कोरोना वैक्सीन पंजीकरण के नाम पर आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए ओटीपी शेयर करने को कहा जाता है, जिसके बाद लोगों के साथ ऑनलाइन ठगी की घटना हो जाती है। इस पोस्ट में लोगों को ऐसे फोन कॉल/लिंक/संदेश से सावधान रहने के लिए कहा गया है। हालांकि ठाणे शहर पुलिस के द्वारा किए गए इस पोस्ट में वायरल मैसेज वाली जानकारी नहीं मिली।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने महाराष्ट्र पुलिस साइबर ब्रांच के SP संजय शिंत्रे से संपर्क, उन्होंने हमें बताया कि उनकी ओर से ऐसी कोई एडवाइज़री जारी नहीं करी गयी है।

ऐसा ही एक फ़र्ज़ी मैसेज जनवरी 2023 में भी वायरल हुआ था। मराठी में किये गए उक्त फैक्टचेक को आप यहाँ पढ़ सकते हैं।

Conclusion

अपनी जांच से हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि वायरल दावा झूठा है। महाराष्ट्र पुलिस की ओर से इस तरह का कोई मैसेज जारी नहीं किया गया है.

Result: False

Our Sources
Phonic Conversation with SP Cyber Cell, Maharashtra Police.

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular