गुरूवार, जुलाई 18, 2024
गुरूवार, जुलाई 18, 2024

होमFact Checkक्या छत्तीसगढ़ की इस मस्जिद में हिंदू संगठन के लोगों ने लगाए...

क्या छत्तीसगढ़ की इस मस्जिद में हिंदू संगठन के लोगों ने लगाए जय श्री राम के नारे? भ्रामक दावा वायरल है

Claim

सोशल मीडिया पर एक वीडियो के जरिए दावा किया जा रहा है कि छत्तीसगढ़ की एक मस्जिद में हिंदू संगठनों के लोग घुस गए और जय श्रीराम के नारे लगाते हुए उत्पात मचाया.

Fact

खोजने के दौरान हमें वायरल वीडियो को लेकर कोई खबर नहीं मिली. लेकिन इस बारे में मीडिया संस्था ‘द क्विंट’ के एक पत्रकार विष्णुकांत का ट्वीट मिला. विष्णुकांत छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के रहने वाले हैं.

उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है कि इस वीडियो को गलत कॉन्टेक्स्ट के साथ पेश किया जा रहा है. विष्णु के ट्वीट के अनुसार, वीडियो छत्तीसगढ़ के सीपत का है, जहां लूथरा शरीफ दरगाह के सामने से यह रैली निकली थी और वहीं से रैली ने यू टर्न ले लिया था. इस दौरान वहां कोई विवाद नहीं हुआ था. विष्णु ने सीपत थाना इंचार्ज राजकुमार सरोही और इलाके के मुस्लिम पत्रकारों से भी इस बात की पुष्टि की.

इसके बाद न्यूजचेकर ने भी सीपत पुलिस से बात की. थाना इंचार्ज राजकुमार सरोही ने हमें बताया “वीडियो के साथ गलत दावा किया जा रहा है. मस्जिद पर ऐसा कोई हमला नहीं हुआ था. 2 अप्रैल को हिंदू नव वर्ष के दिन शोभा यात्रा निकाली जा रही थी. यात्रा में एक गाड़ी भी मौजूद थी जिस पर डीजे बज रहा था. यह गाड़ी दरगाह के सामने से यू टर्न ले रही थी और जुलूस भी गाड़ी के साथ-साथ चल रहा था. वहां पर सिर्फ इतना ही हुआ था. दरगाह पर हमले का दावा निराधार है.“.

मामले को लेकर हमने लूथरा शरीफ दरगाह कमेटी के अध्यक्ष सैयद अकबर बक्शी से भी बात की. उन्होंने भी मस्जिद/दरगाह पर हमला होने के दावे को झूठ बताया. बख्शी का यही कहना था कि यह जुलूस दरगाह के सामने से निकल रहा था और किसी ने इसका वीडियो बनाकर झूठे दावे के साथ शेयर कर दिया.

यहां हमारी पड़ताल में स्पष्ट हो जाता है कि छत्तीसगढ़ की मस्जिद पर हिंदू संगठनों द्वारा हमले का दावा भ्रामक है.

Result: Misleading/Partly False   

यदि आपको यह फैक्ट चेक पसंद आया है और आप इस तरह के और फैक्ट चेक पढ़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular