शुक्रवार, मार्च 29, 2024
शुक्रवार, मार्च 29, 2024

होमFact Checkकर्नाटक में हुए मर्डर के वीडियो को सांप्रदायिक रंग देकर सोशल मीडिया...

कर्नाटक में हुए मर्डर के वीडियो को सांप्रदायिक रंग देकर सोशल मीडिया पर किया गया शेयर

सोशल मीडिया पर 1 मिनट 8 सेकेंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में 4 लोग एक शख्स को कुल्हाड़ी और अन्य हथियारों से मारते हुए नज़र आ रहे हैं। वीडियो देखने पर पता चलता है कि हरे रंग की शर्ट पहने एक युवक को चार लोग बेरहमी से पीट रहे हैं। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है, ‘ये वीडियो राजस्थान के टोंक जिले का है, जहां एक हिंदू शख्स को चार मुस्लिम युवक मिलकर कुल्हाड़ी से मार रहे हैं। इसे आगे शेयर करें ताकि यह बदमाश पकड़े जाएं और इन्हें कड़ी से कड़ी सजा मिले पाए।’ इससे पहले भी सोशल मीडिया पर इस तरह के कई सांप्रदायिक दावे वायरल होते रहे हैं। हमारी टीम ने ऐसे कई दावों का पूर्व में भी फैक्ट चैक किया है, जिसे यहां और यहां पढ़ा जा सकता है। 

वायरल वीडियो को फेसबुक और ट्विटर पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

कर्नाटक में हुए मर्डर

हमारे आधिकारिक WhatsApp नंबर (9999499044) पर भी वायरल दावे की सत्यता जानने की अपील की गई थी।

Crowd Tangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चलता है कि वायरल दावे को सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।  

Fact Check/Verification

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो का सच जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। InVID टूल की मदद से प्राप्त कीफ्रेम्स को एक-एक कर Google Reverse Image की मदद से खंगाला। इस दौरान हमें 12 अगस्त, 2021 को Sudditaranga.com और Times of India द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट्स मिली। बतौर रिपोर्ट, कर्नाटक के हावेरी जिले के सावानूर में चार लोगों ने मिलकर सड़क पर दिनदहाड़े अनवर शेख उर्फ ‘टाइगर अनवर’ की हत्या कर दी थी। इस मामले में पुलिस ने इमरान चौधरी नामक युवक को गिरफ्तार कर लिया है। दरअसल, अनवर शेख ने इमरान चौधरी को रंगदारी नहीं देने पर धमकी दी थी, इसी वजह से इमरान चौधरी ने तीन लोगों के साथ मिलकर ‘टाइगर अनवर शेख’ की हत्या कर दी थी।  

कर्नाटक में हुए मर्डर के वीडियो को सांप्रदायिक रंग
कर्नाटक में हुए मर्डर के वीडियो को सांप्रदायिक रंग देकर सोशल मीडिया पर किया गया शेयर

अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से गूगल पर खोजने के दौरान हमें 11 अगस्त, 2021 को Herald Goa द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट के मुताबिक, कर्नाटक के हावेरी में रंगदारी नहीं देने के मामले में एक शख्स की हत्या कर दी गई थी। ये सभी आरोपी कर्नाटक के सावानूर शहर के ही निवासी हैं। आरोपियों का नाम इमरान चौधरी (28), तनवरी चौधरी (24), अबीर चौधरी (22) और रेहान चौधरी (20) है। 

कर्नाटक में हुए मर्डर के वीडियो को सांप्रदायिक रंग
कर्नाटक में हुए मर्डर के वीडियो को सांप्रदायिक रंग देकर सोशल मीडिया पर किया गया शेयर

Read More: ISIS द्वारा वर्षों पूर्व इराक में बम से तबाह की गई मस्जिद की तस्वीर गलत दावे के साथ हुई वायरल

कुछ कीवर्ड्स की मदद से YouTube खंगालने पर हमें Awake Goans और Goanvarta Live नामक चैनल पर 9 अगस्त, 2021 को अपलोड किए गए वीडियो मिले। इन दोनों वीडियो में मिली जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो गैंगस्टर अनवर शेख की हत्या का है। 

वायरल दावे की तह तक जाने के लिए हमने कर्नाटक स्थित हावेरी के एसपी हनुमंतराय से संपर्क किया। बातचीत में उन्होंने हमें बताया, “हत्या के इस मामले में कोई हिंदू-मुस्लिम एंगल नहीं है। दरअसल पीड़ित और हत्यारे, दोनों मुस्लिम समुदाय के हैं। आपसी रंजिश के चलते अनवर शेख की हत्या हुई थी। इस मामले में चारों आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।”

Read More: क्या गोलगप्पे के पानी में पेशाब मिला रहा यह ठेले वाला मुस्लिम है?

Conclusion

हमारी पड़ताल में साबित होता है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो, राजस्थान का नहीं बल्कि कर्नाटक के हावेरी जिले का है। बता दें कि मरने वाला व्यक्ति हिंदू नहीं, बल्कि मुस्लिम था। लोगों को भ्रमित करने के लिए कर्नाटक के वीडियो को राजस्थान के टोंक का बताकर सांप्रदायिक रंग देकर शेयर किया जा रहा है।   


Result: Misleading


Our Sources

Sudditaranga.com

Times of India

Herald Goa

Awake Goans

Goanvarta Live

Phone Verification


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular