शुक्रवार, जुलाई 19, 2024
शुक्रवार, जुलाई 19, 2024

होमFact Checkदिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नहीं किया कृषि बिल समर्थन, 7...

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नहीं किया कृषि बिल समर्थन, 7 साल पुरानी वीडियो गलत दावे के साथ की जा रही है शेयर

सोशल मीडिया पर कृषि बिल को लेकर 49 सैकेंड की अरविंद केजरीवाल की एक वीडियो वायरल हो रही है। दावा है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कृषि बिल का समर्थन किया है। करते हुए देखा जा सकता है। वो कह रहे हैं कि कृषि बिल एक बहुत महत्वपूर्ण मुद्दा है। मैं पूरी तरह से इसे स्वीकार करता हूं। इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी द्वारा लाए गए बिल को पढ़ने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कृषि बिल का समर्थन करने का फैसला लिया है।

कृषि बिल

इस दावे को फेसबुक और ट्विटर पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

तेजिंदर पाल सिंह बग्गा द्वारा भी इस वीडियो को ट्वीट किया गया है। इस वीडियो को अब तक 2200 लोगों द्वारा रीट्वीट किया गया है और 5200 यूज़र्स द्वारा लाइक किया गया है।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां, यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

अरविंद केजरीवाल ने कृषि बिल का समर्थन किया है या नहीं, ये जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। Google Keywords Search की मदद से खंगालने पर हमें वायरल दावे से संबंधित कोई रिपोर्ट नहीं मिली। अगर केजरीवाल ने कृषि बिल का समर्थन किया होता तो इससे संबंधित मीडिया रिपोर्ट्स जरूर होती।  

अरविंद केजरीवाल ने कृषि बिल का समर्थन

InVID की मदद से मिले कीफ्रेम को Google Reverse Image Search की मदद से खंगालने पर हमें Confederation of India Industry के आधिकारिक YouTube चैनल पर 17 फरवरी 2014 को अपलोड की गई वीडियो मिली। इस वीडियो के मुताबिक सात साल पहले दिल्ली में CII द्वारा आयोजित राष्ट्रीय परिषद बैठक में सीएम अरविंद केजरीवाल ने हिस्सा लिया था। इस दौरान उन्होंने कृषि बिल के बारे में अपने विचार सबके सामने रखे थे।   

Read More: क्या अरविंद केजरीवाल ने भाषण के दौरान गुजरातियों को दी धमकी?  

सोशल मीडिया पर इसी वीडियो का एक हिस्सा वायरल हो रहा है। असल में अरविंद केजरीवाल कृषि बिल पर एक शख्स द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर दे रहे थे। 7 मिनट 23 सैकेंड से लेकर 8 मिनट 13 सैकेंड तक दिल्ली के मुख्यमंत्री लोगों को कृषि के बारे में पूछे गए सवाल के बारे में बता रहे हैं। इसी हिस्से को भ्रामक दावे के साथ फेसबुक और ट्विटर पर शेयर किया जा रहा है।

अरविंद केजरीवाल ने कृषि बिल का समर्थन

Google Keywords Search की मदद से खंगालने पर हमें 17 फरवरी 2014 को NDTV और India Today द्वारा प्रकाशित मीडिया रिपोर्ट्स मिली। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक सात साल पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने Confederation of India Industry द्वारा आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया था। इस दौरान उन्होंने बड़े-बड़े उद्योगपतियों को संबोधित भी किया था।   

अरविंद केजरीवाल ने कृषि बिल का समर्थन
Read More: क्या पवन नाम के व्यक्ति को धर्म परिवर्तन के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिए पैसे?

गौरतलब है कि कृषि बिल के विरोध में राजधानी दिल्ली की सीमा पर बैठे किसानों के प्रदर्शन को लगभग चार महीने पूरे हो चुके हैं। इसी के चलते संयुक्‍त किसान मोर्चा ने 26 मार्च को भारत बंद का ऐलान किया है। संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा है कि जिन राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में चुनाव होने हैं, उन्हें 26 मार्च को भारत बंद से अलग रखा जाएगा। पिछली बार उत्‍तर प्रदेश और उत्‍तराखंड को छूट दी गई थी। इस बार किसान नेता दावा कर रहे हैं कि 26 मार्च को दिल्ली के अंदर भी भारत बंद का प्रभाव देखा जाएगा।

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कृषि बिल का समर्थन नहीं किया है। उनकी सात साल पुरानी वीडियो को अभी का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया रहा है। इस वीडियो का कृषि बिल से कोई लेना-देना नहीं है।

Result: Misleading

Claim Review: अरविंद केजरीवाल ने कृषि बिल का समर्थन किया।
Claimed By: Viral Social Media Post
Fact Check: Misleading

Our Sources

YouTube

NDTV

India Today


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular