शनिवार, जून 15, 2024
शनिवार, जून 15, 2024

होमFact Checkक्या बीजेपी और आरएसएस के बारे में लाल कृष्ण आडवाणी ने सोशल...

क्या बीजेपी और आरएसएस के बारे में लाल कृष्ण आडवाणी ने सोशल मीडिया पर लिखी यह बात?

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और भारत के पूर्व गृहमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी का एक ट्वीट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वायरल ट्वीट आरएसएस, पीएम नरेंद्र मोदी, अमित शाह और भाजपा के कई नेताओं को लेकर किया गया है। ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘मेरी जिंदगी की सबसे बड़ी गलती मेरा आरएसएस (RSS) जैसे निर्दयी संघ को अहमियत देना, मैने आरएसएस (RSS) की हमेशा सेवा की, मैं राजनीति में उन लोगों (अमित शाह और पीएम मोदी) को आगे लेकर आया जो संघ से जुड़े चेहरे थे। मैंने देश की भलाई के बारे में हमेशा सोचा! लेकिन मुझे नहीं पता था कि मेरी एक भूल देश को नरक में धकेल देगी!’

जबकि दूसरे ट्वीट में उन्होंने लिखा है, ‘मैनें मोदी और शाह का यह सोचकर विरोध नहीं किया, कि मेरे हाथों में पले बढ़े मेरे बच्चे देश को विश्वगुरू बनायेंगे, लेकिन आज देश की हालत इन दोनों की जोड़ी ने ऐसी कर दी है कि जनता को श्वांस तक नसीब नहीं हो रही है, मुझे ऐसा पता होता तो मैं इन व्यापारियों को कभी भी देश नहीं सौंपता।’

लाल कृष्ण आडवाणी

वायरल ट्वीट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।     

Fact Check/Verification

लाल कृष्ण आडवाणी द्वारा बीजेपी और संघ के विरोध में किए गए ट्वीट की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। Google Keywords Search की मदद से खंगालने पर हमें कोई रिपोर्ट नहीं मिली जिससे साबित होता हो कि पूर्व गृहमंत्री ने भारत विरोधी ट्वीट किया है। अगर उन्होंने ऐसा किया होता तो इससे संबंधित जानकारी मेन स्ट्रीम मीडिया में जरूर होती।

लाल कृष्ण आडवाणी

अब हमने लाल कृष्ण आडवाणी के उस ट्विटर हैंडल को खंगाला जिससे वायरल ट्वीट किया गया है। इस हैंडल की यूज़र आईडी @LK_Adwani है। इस हैंडल के अभी तक 8506 फॉलोवर्स हैं और यह अकाउंट दिसंबर, 2020 में बनाया गया था। यह अकाउंट अभी तक ब्लू टिक वैरिफाइड भी नहीं है। इसके साथ-साथ सबसे गौर करने वाली चीज़ यह है कि लाल कृष्ण आडवाणी इंग्लिस में अपने नाम की स्पैलिंग में Advani इस तरह से लिखते हैं। लेकिन वायरल ट्वीट जिस हैंडल से किया गया है उसमें Adwani इस तरह से लिखा हुआ है। इस अकाउंट से अभी तक केवल 31 ट्वीट ही किए गए हैं। इससे साबित होता है कि पूर्व गृहमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी का यह पैरोडी यानि फर्ज़ी अकाउंट है।   

लाल कृष्ण आडवाणी

इस ट्विटर प्रोफाइल के आर्काइव को यहां देखा जा सकता है।

नीचे देखा जा सकता है कि इस अकाउंट से पीएम मोदी और केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कई ट्वीट्स किए गए हैं। पूरी टाइमलाइन में केवल भाजपा विरोधी ट्वीट्स ही हैं।

इस ट्वीट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल के दौरान हमने पाया कि भारत के पूर्व गृहमंत्री और भाजपा के वयोवृद्ध नेता लाल कृष्ण आडवाणी का अपना कोई आधिकारिक ट्विटर हैंडल नहीं है। उनके नाम से सोशल मीडिया पर कई पैरोडी यानि फर्ज़ी अकाउंट्स संचालित हो रहे हैं। अक्सर देखा जाता है कि देश की बड़ी हस्तियों का पैरोडी अकाउंट बनाकर लोग सोशल मीडिया पर कोई भी दावा शेयर करते रहते हैं।

लाल कृष्ण आडवाणी

हमारी टीम ने अबतक ऐसे कई दावों को डिबंक किया है। इससे पहले भी कई यूजर्स ने अलग-अलग लोगों के नाम से पैरोडी अकाउंट्स बनाकर फेक दावे शेयर किए थे।

Read More: क्या घरेलू नुस्खे दिला सकते हैं कोरोना वायरस से छुटकारा?

Conclusion

सोशल मीडिया पर पूर्व गृहमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी के नाम से वायरल हो रहे ट्वीट का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि यह ट्वीट पैरोडी अकाउंट से किया गया है। पड़ताल में हमने पाया कि एल.के आडवाणी का कोई आधिकारिक ट्विटर अकाउंट नहीं है। लोगों को भ्रमित करने के लिए कई लोगों ने उनके नाम से फर्जी अकाउंट्स बनाया हुआ है।  


Result: False


Our Sources        

Twitter

Google Keywords Search  


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular