रविवार, जून 16, 2024
रविवार, जून 16, 2024

होमFact Checkक्या पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद ममता...

क्या पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद ममता बनर्जी ने गुरुद्वारे में माथा टेका?

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने एक बार फिर ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। ऐसे में सोशल मीडिया पर ममता बनर्जी की 13 सेकेंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर यह दावा किया जा रहा है कि ममता बनर्जी ने जीत के बाद गुरुद्वारे में माथा टेका और प्रार्थना भी की। इस वीडियो में ममता को ‘जो बोले सो निहाल-सत श्री अकाल’, ‘वाहे-गुरुजी का खालसा वाहे-गुरुजी की फतेह’ कहते हुए सुना जा सकता है।

ममता बनर्जी गुरूद्वारा

ममता बनर्जी के इस वायरल वीडियो को ट्विटर और फेसबुक पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

ममता बनर्जी गुरूद्वारा
ममता बनर्जी गुरूद्वारा

Crowd Tangle टूल की सहायता से किए गए विश्लेषण के मुताबिक ममता बनर्जी द्वारा गुरुद्वारे में हाजरी लगाए जाने का दावा करने वाला यह वीडियो कई सोशल मीडिया यूजर्स द्वारा शेयर किया गया है।

ममता बनर्जी गुरूद्वारा

गुरुद्वारे में नमन करती ममता बनर्जी की वायरल वीडियो को YouTube पर भी अलग-अलग चैनलों पर अपलोड किया गया है।  

https://www.youtube.com/watch?v=QqQiN_EVyUM

हमारे आधिकारिक व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर पर भी वायरल वीडियो की सत्यता जानने की अपील की गई है।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

ममता बनर्जी के गुरुद्वारा जाने का दावा करने वाले इस वीडियो की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। जांच के पहले चरण में हमने वायरल वीडियो को ध्यान से देखा और पाया कि यह वीडियो हाल फिलहाल का नहीं है क्योंकि वीडियो में नज़र आ रहे लोगों में से किसी ने भी मास्क नही लगाया है। वीडियो में दिख रहे लोगों में किसी के भी मास्क ना लगाने से यह साबित होता है कि यह वीडियो कोरोना महामारी के दौरान का नही है।

अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने कुछ कीवर्ड्स की मदद से ममता बनर्जी के वायरल वीडियो को YouTube पर ढूंढना शुरू किया। इस दौरान हमें 29 अगस्त 2019 को Kolkata Today नामक चैनल पर अपलोड किया गया एक वीडियो मिला। वीडियो के साथ शेयर किये गए विवरण में यह जानकारी दी गई है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुद्वारा संत कुटिया जाकर माथा टेक कर आशीर्वाद लिया।        

ममता बनर्जी ने जीत के बाद गुरुद्वारे में नहीं टेका माथा

अपनी पड़ताल के अगले चरण में हमें Mamata Banerjee के आधिकारिक फेसबुक पेज पर 29 अगस्त 2019 को शेयर किया गया एक पोस्ट मिला। गौरतलब है कि उक्त फेसबुक पेज द्वारा वायरल वीडियो को लगभग 20 महीने पहले शेयर किया गया था। पोस्ट शेयर कर लिखा गया है, “मैंने आज गुरुद्वारा संत कुटिया का दौरा किया। गुरु नानक देव जी की जन्मभूमि से ऐतिहासिक जुलूस के आगमन के अवसर पर मैंने सिख भाइयों और बहनों के साथ मिलकर प्रार्थना की”।

ममता बनर्जी ने जीत के बाद गुरुद्वारे

इस वीडियो को ममता बनर्जी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भी 29 अगस्त 2019 को ही ट्वीट किया गया था।

Also Read: क्या RSS ने इंदौर में देश का सबसे बड़ा कोविड सेंटर बनाया? जानें वायरल दावे का सच

पड़ताल के दौरान हमें 29 अगस्त 2019 को ProKerela.com और Socialnews.xyz द्वारा प्रकाशित लेख मिले। दोनों ही लेखों के मुताबिक मुख्यमंत्री ममता बनर्जी गुरुद्वारा संत कुटिया में माथा टेकने गई थीं।

ममता बनर्जी गुरूद्वारा

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे ममता बनर्जी के इस वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि लगभग 3 साल पुराने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। हमारी पड़ताल से यह भी साफ हो जाता है कि इस वीडियो का पश्चिम बंगाल में हुए हालिया विधानसभा चुनाव से कोई लेना-देना नही है।

Result: Misleading


Our Sources

ProKerela.com

Socialnews.xyz

Twitter

YouTube

Facebook


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular