मंगलवार, अप्रैल 23, 2024
मंगलवार, अप्रैल 23, 2024

होमFact Checkक्या भारत में रहने वाले अब्दुल की है यह वायरल तस्वीर?

क्या भारत में रहने वाले अब्दुल की है यह वायरल तस्वीर?

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर में एक बुजुर्ग के साथ कई बच्चे बैठे हुए हैं। इस तस्वीर को शेयर करते हुए यूजर्स जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग कर रहे हैं। साथ ही यूजर्स इस तस्वीर की तुलना हिन्दुओं के छोटे परिवार से भी कर रहे हैं। कटाक्ष करते हुए कहा जा रहा है कि कुछ सालों बाद भारत में मुस्लिमों की जनसंख्या हिंदुओं से ज्यादा हो जाएगी और वो ज्यादा ताकतवर हो जाएंगे। 18 साल बाद आबादी के दम पर वो सरकार में होंगे।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें 17 जुलाई 2014 को प्रकाशित GULF NEWS की एक रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के अनुसार तस्वीर में नजर आ रहे बुजुर्ग शख्स का नाम गुलजार खान है। गुलजार भारतीय नागरिक नहीं, बल्कि पाकिस्तानी नागरिक हैं। गुलजार पाकिस्तान के उत्तर वजीरिस्तान में अपने परिवार के साथ रहते हैं। गुलजार के परिवार में तकरीबन 100 लोग हैं, जिनमें से 36 बच्चे उनके हैं। लेकिन 2014 में पाकिस्तान सेना द्वारा की गई एक कार्रवाई के चलते उन्हें अपने परिवार के साथ भागना पड़ा था। उन्होंने तीन शादियां की हैं और उस दौरान वह चौथी शादी करने वाले थे। The Straits Times ने भी इस खबर को प्रकाशित किया था। 

भारत में रहने वाले अब्दुल

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने भारत में मुस्लिम आबादी की रफ्तार के बारे में पता करना शुरू किया। इस दौरान हमें साल 2019 में प्रकाशित India Today की एक रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, साल 1992-93 में मुस्लिम महिलाओं की कुल प्रजनन दर 4.4 थी। जो कि 2015-16 में सुधरकर या फिर यूं कह लीजिए घटकर 2.6 पर पहुंच गई। हालांकि अगर इसकी तुलना हिंदू महिलाओं की प्रजनन दर से की जाए तो ये अभी भी ज्यादा ही है। पड़ताल के दौरान मुस्लिम आबादी को लेकर Population Reference Bureau की भी एक रिपोर्ट मिली। जिसके अनुसार, मुस्लिम समुदाय ने जनसंख्या पर ध्यान देना शुरू कर दिया है। पहले के मुकाबले मुस्लिम महिलाओं की प्रजनन दर में लगातार गिरावट आ रही है।

भारत में रहने वाले अब्दुल

पड़ताल के दौरान 21 मई साल 2016 को प्रकाशित The Hindustan Times की एक रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के अनुसार, मुस्लिम परिवार का औसत आकार पहले के मुकाबले कम हुआ है। साल 2001 में ये औसत आकर 5.61 था, जो कि अब घटकर 5.51 पर आ गया है। भारत में जनगणना हर 10 साल में होती है। पिछली जनगणना साल 2011 में हुई थी। जिसमें ये बात सामने आई थी कि मुस्लिम परिवारों का औसत आकार कम हो रहा है। सर्च के दौरान हमें BBc की एक रिपोर्ट मिली, जिसमें इस जनगणना को काफी अच्छे से समझाया गया है। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक देश में हिंदुओं की कुल आबादी 96.63 करोड़ है, जो कि कुल जनसंख्या का 79.83 फीसद है। जबकि मुस्लिम आबादी 17.22 करोड़ है, जो कि जनसंख्या का 14.23 फीसदी है।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल तस्वीर का भारत से कोई संबंध नहीं है। वायरल तस्वीर पाकिस्तान के एक परिवार की है, जिसे अब गलत दावों के साथ शेयर किया जा रहा है। 

Read More : क्या नेताओं से मिलने के लिए पीएम मोदी ने एक ही दिन में चार बार बदले कपड़े? जानिए वायरल हुए दावे का पूरा सच

Result: Manipulative

Claim Review: भारत में रहने वाले अब्दुल की वायरल तस्वीर।
Claimed By: Viral Social Media Post
Fact Check: False

Our Sources

The Gulf News –https://gulfnews.com/world/asia/pakistan/mans-dream-of-fourth-wife-spoiled-by-pakistan-army-assaults-1.1361040

India Today –https://www.indiatoday.in/diu/story/muslim-women-family-planning-india-1590955-2019-08-23

The Mint –https://www.livemint.com/Opinion/5bsICkXvl4t4hXSewk8bkN/Four-out-of-five-Indians-will-still-be-Hindu-even-when-Musli.html

BBC –https://www.bbc.com/hindi/india/2015/08/150825_census_report_population_religion_ps


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular