शनिवार, अप्रैल 20, 2024
शनिवार, अप्रैल 20, 2024

होमFact Checkप्रयागराज की 4 साल पुरानी तस्वीर गलत दावे के साथ सोशल मीडिया...

प्रयागराज की 4 साल पुरानी तस्वीर गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर हुई वायरल

देश के अलग-अलग हिस्सों में मानसून की वजह से भारी बारिश हो रही है। जिसके कारण कई इलाकों में हर तरफ सिर्फ पानी ही पानी भरा हुआ नजर आ रहा है। भारी बारिश से जुड़े ऐसे तमाम वीडियोज और तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से शेयर की जा रही हैं। इसी बीच बारिश से जुड़ी एक तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है।

तस्वीर में एक अंडरब्रिज पुल नजर आ रहा, जहां पर घुटनों के ऊपर तक लबालब पानी भरा है। लोग इसी जलजमाव से होते हुए अपनी साइकिल और गाड़ी को लेकर निकल रहे हैं। तस्वीर में अंडरपास के नीचे एक पोस्टर भी लगा हुआ है, जिसमें पीएम मोदी और उत्तर प्रदेश के सीएम योगी की हंसते हुए फोटो लगी हुई है। इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि, ये तस्वीर प्रधानमंत्री मोदी के लोकसभा क्षेत्र वाराणसी की है, जहाँ बारिश के बाद ये हाल हुआ है।

बताते चलें कि वाराणसी में बीते कुछ दिनों से मूसलाधार बारिश ने कोहराम मचा रखा है। बीते गुरुवार को वाराणसी में मूसलाधार बारिश ने 43 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया। शहर में कुल 404 मिलीमीटर बारिश हुई, जिसके बाद शहर में हर तरफ सिर्फ पानी ही पानी नजर आ रहा है। जिसकी कई तस्वीरें और वीडियोज भी सामने आ चुके हैं। इसी क्रम में इस वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए सरकार पर कटाक्ष किया जा रहा है और दावा किया जा रहा है कि ये तस्वीर प्रधानमंत्री मोदी के लोकसभा क्षेत्र वाराणसी की है। पीएम मोदी को अपने ही लोकसभा क्षेत्र की कोई फिक्र नहीं है।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर Meri Wafayein Yaad Karoge नामक एक फेसबुक पेज पर मिली। जिसे इसी दावे के साथ 14 जुलाई 2020 को अपलोड किया गया था। 

वायरल तस्वीर के बारे में अधिक जानकारी जुटाने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट Patrika की वेबसाइट पर मिली। जिसे 13 अगस्त 2018 को प्रकाशित किया गया था। इस रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, ये तस्वीर प्रयागराज के निरंजन पुल की है। साल 2018 में भारी बारिश के कारण प्रयागराज की सड़के पानी में डूब गई थी। उस दौरान प्रयागराज की ऐसी कई तस्वीरें सामने आई थी, जिनमें से ये वायरल तस्वीर भी थी। प्रयागराज संसदीय क्षेत्र से बीजेपी की रीता बहुगुणा जोशी सांसद हैं। निरंजन डाट पुल पर पीएम मोदी और योगी की इस होर्डिंग को बीजेपी नेता नन्द गोपाल गुप्ता ‘नन्दी’ ने लगवाया था।

प्रयागराज

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें ओरिजनल तस्वीर एसोसिएटेड प्रेस की फोटो एजेंसी AP Images पर मिली। वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल तस्वीर 12 अगस्त 2018 की है और प्रयागराज के निरंजन डाट पुल की है। इस तस्वीर को फोटो जर्नलिस्ट राजेश कुमार सिंह ने खींचा है।

प्रयागराज

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल तस्वीर हाल-फिलहाल की नहीं, बल्कि साल 2018 की है। वायरल तस्वीर का प्रधानमंत्री मोदी के लोकसभा क्षेत्र वाराणसी से कोई संबंध नहीं है। वायरल तस्वीर प्रयागराज के एक अंडरपास पुल की है। जिसे अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

Read More : ड्राइवर द्वारा गाय पर ट्रैक्टर चढ़ाने का वीडियो साम्प्रदायिक दावे के साथ सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

Result: False

Claim Review: पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस में भरा पानी।
Claimed By: Kanpur News
Fact Check: False

Our Sources

Patrika –https://www.patrika.com/hot-on-web/viral-photo-of-heavy-rains-in-allahabad-3251756/

AP Images –http://www.apimages.com/metadata/Index/The-Week-That-Was-In-Asia-Photo-Gallery/23be22af3e1f404194fa191e80e03e0e/112/0

Facebook –https://www.facebook.com/918028331604376/photos/a.918256481581561/4037686606305184/


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular