शनिवार, अप्रैल 27, 2024
शनिवार, अप्रैल 27, 2024

होमFact CheckFact Check: शादी समारोह में बैंड बजाकर परफॉर्मेंस देते ये लोग नहीं...

Fact Check: शादी समारोह में बैंड बजाकर परफॉर्मेंस देते ये लोग नहीं हैं पाकिस्तानी सेना के जवान, यहां जानें वायरल वीडियो का सच

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
पैसे के लिए शादियों में बैंड बजाते पाकिस्तानी सेना के जवान.

Fact
वायरल दावा फ़र्ज़ी है, यह वीडियो पाकिस्तान के फैसलाबाद शहर के एक निजी बैंड का है.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कुछ लोग पाकिस्तानी आर्म्ड फ़ोर्स ‘पाक रेंजर्स’ की तरह के ड्रेस पहनकर किसी निजी समारोह में बैंड बजाते और उसपर परफॉर्म करते दिखाई दे रहे हैं. वीडियो के जरिए दावा किया जा रहा है कि “पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति इतनी ख़राब हो गई है कि अब पाक सेना पैसे की कमी पूरी करने के लिए शादियों में परफॉर्म कर रही है”.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल दावा फ़र्ज़ी है. यह वीडियो पाकिस्तान के फैसलाबाद शहर के नेवी बैंड का है, जो शादियों और अन्य कार्यक्रमों में बैंड बाजे बजाते हैं. इसका पाक रेंजर्स से कोई लेना देना नहीं है.

वायरल वीडियो क़रीब 20 सेकेंड का है. वीडियो में पाक रेंजर्स की तरह के ड्रेस पहने कुछ लोग बैंड बजाते हुए ठीक उसी तरह परफार्म कर रहे हैं, जैसा भारत-पाकिस्तान के मध्य अटारी बॉर्डर पर बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी यानी दोनों देशों के झंडे उतारने वाले कार्यक्रम के दौरान पाक रेंजर्स करती है.  

इस वीडियो को पत्रकार मन अमन सिंह चीना ने 3 दिसंबर 2023 को अपने वेरिफाईड X हैंडल से साझा किया और उन्होंने अंग्रेज़ी कैप्शन में लिखा, जिसका हिंदी अनुवाद है “पाकिस्तान में अब आप अपनी शादियों में अटारी-वाघा सर्कस का आनंद अपने दरवाजे पर ले सकते हैं”.

  Courtesy: X/manaman_chhina

पत्रकार मन अमन सिंह चीना के इस ट्वीट को कई यूज़र्स ने रीपोस्ट करते हुए वायरल दावे वाले कैप्शन के साथ शेयर किया. कैप्शन में लिखा गया कि “ पाकिस्तानी सेना ने पैसा कमाने का नया तरीका ढूंढ लिया है”. इसके अलावा, कुछ लोगों ने यह भी लिखा कि “पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति इतनी ख़राब हो गई है कि अब आप इनको अपनी शादियों में परफॉर्म करने भी बुला सकते हैं.”

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले उक्त वीडियो को ध्यान पूर्वक देखा तो हमें ‘Navy Band Faisalabad’ का लोगो और टिक टॉक आईडी @navybandfsd लिखा हुआ दिखाई दिया.

  Courtesy: X/manaman_chhina

इसलिए हमने उक्त टिक टॉक आईडी @navybandfsd को खंगाला तो हमें उनका टिक टॉक अकाउंट मिला. इस अकाउंट पर हमें उक्त बैंड के परफॉरमेंस के कई सारे वीडियोज मिले. लेकिन हमें वायरल वीडियो नहीं मिला.

Courtesy: tiktok.com@navybandfsd

इसके बाद हमने उक्त अकाउंट पर मौजूद अन्य वीडियोज को देखना शुरू किया तो हमें कई सारे वीडियोज में उक्त शख्स दिखाई दिया, जो वायरल वीडियो में परफॉर्म करता नज़र आ रहा है. साथ ही इस दौरान हमें कई वीडियोज में वह झंडा भी दिखाई दिया, जो वायरल वीडियो में भी मौजूद है.

जांच में हमने नेवी बैंड फैसलाबाद के यूट्यूब अकाउंट को भी खंगाला तो हमें उनके यूट्यूब अकाउंट पर ज्यादा वीडियोज नहीं मिले.

Courtesy: YT/Navy Band

इसके बाद हमने अपनी जांच को आगे बढ़ाते हुए नेवी बैंड फैसलाबाद को चलाने वाले हामिद और दिलदार से संपर्क किया. दोनों ने हमें बताया कि “वायरल वीडियो हमारे ही बैंड का है. यह वीडियो 26 नवंबर को सियालकोट में एक शादी समारोह के दौरान का है. इस दौरान हमारे बैंड के लोगों ने शौक से पाक रेंजर्स की तरह के ड्रेस पहनकर परफॉरमेंस दी थी. बाद में वीडियो वायरल होने पर रेंजर्स ने हमें हिरासत में भी लिया था. लेकिन बाद में हमें छोड़ दिया गया. यह बैंड पाक रेंजर्स या पाक सेना से किसी भी तरह से संबंधित नहीं है, यह पूरी तरह से निजी बैंड है.”

इसके अलावा, उन्होंने हमें यह भी बताया कि “वायरल वीडियो हमारे टिक टॉक अकाउंट पर अपलोड किया गया था. लेकिन बाद में उसे डिलीट कर दिया गया”.

गौरतलब है कि पाक रेंजर्स पाकिस्तानी की एक पैरामिलिट्री ईकाई है. यह पाकिस्तान की सीमाओं और आतंरिक सुरक्षा के लिए कार्य करती है. इसके दो मुख्य ब्रांच हैं, पंजाब रेंजर्स और सिंध रेंजर्स. यह पाकिस्तान की सेना के साथ भी मिलकर कार्य करती है. पंजाब रेंजर्स पाकिस्तानी पंजाब से लगने वाली सीमाओं की सुरक्षा और पंजाब प्रान्त में भी अलग-अलग मोर्चों पर कार्य करती है. वहीँ, सिंध रेंजर्स सिंध से लगने वाले सीमाओं और सिंध के बड़े शहरों में सुरक्षा व्यवस्था के लिए कार्य करती है.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से साफ़ है कि यह वीडियो पाकिस्तान के फैसलाबाद शहर के निजी नेवी बैंड का है. इसका पाक रेंजर्स या पाक सेना से कोई लेना देना नहीं है.

Result: False

Our Sources
Videos Uploaded on Tik Tok Account of Navy Band Faisalabad Pakistan
Telephonic Conversation With Navy Band Faisalabad Pakistan

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular