रविवार, जून 16, 2024
रविवार, जून 16, 2024

होमFact Checkप्रशांत किशोर को भाजपा का प्रवक्ता नियुक्त किए जाने के दावे से...

प्रशांत किशोर को भाजपा का प्रवक्ता नियुक्त किए जाने के दावे से वायरल हुआ यह लेटर फर्जी है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
भाजपा ने प्रशांत किशोर को प्रवक्ता नियुक्त किया.

Fact
नहीं, वायरल लेटर फर्जी है.

सोशल मीडिया पर भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव की तरफ से जारी किया गया एक फेक लेटर काफी वायरल हो रहा है. पोस्ट के जरिए दावा किया जा रहा है कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पूर्व राजनीतिक रणनीतिकार व जन सुराज अभियान के फाउंडर प्रशांत किशोर को राष्ट्रीय मुख्य प्रवक्ता नियुक्त किया है.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि लेटर फर्जी है. भाजपा ने इसका खंडन किया है.

गौरतलब है कि बीते दिनों कुछ इंटरव्यू में प्रशांत किशोर ने यह दावा कि इस लोकसभा चुनाव में भाजपा को 370 सीटें नहीं मिलेगी. लेकिन इतना जरुर है कि भाजपा को 270 से भी कम सीट नहीं मिलेगी. जिसके बाद से यह दावा वायरल हो रहा है.

वायरल लेटर कथित तौर पर भाजपा के राष्ट्रीय सचिव अरुण सिंह की तरफ से जारी किया गया है और इसे जारी करने की तारीख 22 मई 2024 लिखी हुई है. इसके अलावा लेटर में लिखा हुआ है कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने श्री प्रशांत किशोर को भाजपा का राष्ट्रीय मुख्य प्रवक्ता नियुक्त किया है.

Courtesy: X/kabeerthapar89

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए सबसे पहले संबंधित कीवर्ड की मदद से गूगल सर्च किया. इस दौरान हमें ऐसी कोई न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें वायरल दावे का ज़िक्र हो.

इसके बाद हमने भाजपा की तरफ से जारी किए गए असल लेटर से भी वायरल लेटर का मिलान किया तो हमें कुछ अंतर देखने को मिले, जिसे नीचे मौजूद तस्वीर में देखा जा सकता है.

इसी दौरान हमें प्रशांत किशोर के संगठन जन सुराज के X हैंडल से किया गया एक ट्वीट मिला, जिसमें उन्होंने इस लेटर को फर्जी बताया था. दरअसल जनसुराज ने अपने ट्वीट में एक व्हाट्सएप चैट का स्क्रीनशॉट शेयर किया था, जिसमें कथित तौर पर जयराम रमेश ने यह लेटर शेयर किया था.

Courtesy: X/jansuraajonline

इसपर प्रतिक्रिया देते हुए जनसुराज ने लिखा था, “आप सभी फर्जी खबरों के बारे में बात करते हैं और पीड़ित होने का दावा करते हैं. अब आप खुद देखिये कि कैसे कांग्रेस पार्टी के संचार प्रमुख जयराम रमेश एक फर्जी लेटर शेयर कर रहे हैं.

इसके बाद हमने भाजपा प्रवक्ता जयवीर शेरगिल से संपर्क किया. उन्होंने वायरल लेटर को फर्जी बताते हुए कहा कि “अगर ऐसा कुछ होता तो हमें संगठन की तरफ से इसकी जानकारी जरूर मिलती और भाजपा के सोशल मीडिया हैंडल से जरूर शेयर किया गया होता”.

अब हमने भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह से भी संपर्क किया. उन्होंने भी इस दावे को फर्जी बताया.

Conclusion 

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि वायरल लेटर फर्जी है. भाजपा ने ऐसा कोई लेटर जारी नहीं किया है.

Result: False

Our Sources
Tweet by Jan Suraaj on 22nd May 2024
Telephonic conversation with BJP spokesperson Jaiveer Shergil
Telephonic conversation with BJP general secretary Arun Singh

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular