गुरूवार, अप्रैल 18, 2024
गुरूवार, अप्रैल 18, 2024

होमFact CheckFact Check: क्या तेलंगाना में कांग्रेस की जीत के बाद तिरंगे पर...

Fact Check: क्या तेलंगाना में कांग्रेस की जीत के बाद तिरंगे पर कलमा लिखकर निकाला गया जुलूस? पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
तेलंगाना में कांग्रेस के जीतते ही तिरंगा झंडे पर लिख दिया गया कलमा.

Fact
वायरल वीडियो जून 2022 का है.

सोशल मीडिया पर ज़ी न्यूज़ के शो डीएनए की एक वीडियो क्लिप वायरल है. वीडियो क्लिप में तेलंगाना में प्रदर्शन कर रहे कुछ लोगों द्वारा तिरंगे का अपमान कर उसमें इस्लामिक मंत्र ‘कलमा’ लिखकर लहराने का ज़िक्र किया गया है. वीडियो को इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि तेलंगाना में कांग्रेस के जीतते ही भारत के झंडे पर कलमा लिख दिया गया.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि यह वीडियो क्लिप जून 2022 में ज़ी न्यूज़ के डीएनए में प्रसारित एक रिपोर्ट का है. दरअसल 10 जून 2022 को तेलंगाना के महबूब नगर जिले में पैगंबर मुहम्मद के ख़िलाफ़ कथित आपत्तिजनक टिप्पणी करने को लेकर नूपुर शर्मा के ख़िलाफ़ यह प्रदर्शन किया गया था, जिसमें तिरंगे के साथ छेड़छाड़ की गई थी. उस दौरान राज्य में तेलंगाना राष्ट्र समिति की सरकार थी.

बीते 3 दिसंबर को तेलंगाना विधानसभा चुनाव के परिणाम में कांग्रेस को 64 सीटें मिली. कांग्रेस इस चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. वहीं, सत्ताधारी पार्टी टीआरएस को 119 सीटों में से केवल 39 सीटें ही मिली. भाजपा को 8 और असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम को 7 सीटें मिली. 1 सीट कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ इंडिया को भी मिली है.

वायरल वीडियो 48 सेकेंड का है. इस वीडियो में ज़ी न्यूज़ के डीएनए शो में कुछ लोगों को अशोक चक्र की जगह अरबी भाषा में लिखे तिरंगे झंडे के साथ प्रदर्शन करते हुए दिखाया गया है. इस दौरान एंकर सुधीर चौधरी इस दृश्य के बारे में यह भी कहते हुए नज़र आ रहे हैं कि तेलंगाना में प्रदर्शनकारियों ने तिरंगे में अशोक चक्र की जगह कलमा लिख दिया.

इस वीडियो को X (पूर्व में ट्विटर) पर शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है, “तेलंगाना में कांग्रेस के जीतते ही भारत के झंडे पर कलमा लिख दिया गया. क्या अब भी कांग्रेस को लाना चाहोगे अपने अपने प्रदेस में या केंद्र में.हिन्दुओ सावधान कांग्रेस से.”  

  Courtesy: X/961YM

Fact Check/Verification

Newschecker ने दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले वीडियो को ध्यानपूर्वक देखा. हमने पाया कि वीडियो में एंकर की भूमिका में सुधीर चौधरी हैं. इससे यह साफ़ हो गया कि वायरल वीडियो क्लिप हाल का नहीं है, क्योंकि सुधीर चौधरी ने जुलाई 2022 में ज़ी न्यूज़ से इस्तीफा देकर आजतक न्यूज चैनल ज्वाइन कर लिया था.

इसके बाद हमने वायरल वीडियो के लंबे वर्जन को खंगालना शुरू किया. कुछ कीवर्ड्स को गूगल सर्च करने पर हमें वीडियो का लंबा वर्जन ज़ी न्यूज़ के आधिकारिक यूट्यूब अकाउंट पर 10 जून, 2022 को अपलोड किया हुआ मिला. 

  Courtesy: YT/ Zee News

क़रीब 1 घंटे लंबे इस वीडियो के क़रीब 33 मिनट 15 सेकेंड से हमें वायरल वीडियो वाला हिस्सा दिखाई दिया, जिसमें एंकर सुधीर चौधरी यह कह रहे हैं कि तेलंगाना के महबूबनगर में नूपुर शर्मा के ख़िलाफ़ प्रदर्शन कर रहे लोगों ने तिरंगे से अशोक चक्र को हटाकर उस पर कलमा लिख दिया. वीडियो को देखने पर हमने पाया कि सुधीर चौधरी ने इस कार्यक्रम में पैगंबर मोहम्मद के ख़िलाफ़ भारतीय जनता पार्टी की निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा द्वारा की गई कथित आपत्तिजनक टिप्पणी के बाद हुए विरोध प्रदर्शनों का ज़िक्र किया था.

जांच में हमें तेलंगाना के महबूबनगर में तिरंगे के अपमान से जुड़ी वीडियो रिपोर्ट इंडिया टीवी के यूट्यूब अकाउंट पर भी मिली. इस वीडियो रिपोर्ट को इंडिया टीवी के यूट्यूब अकाउंट पर 10 जून, 2022 को अपलोड किया गया था. इस रिपोर्ट में भी बताया गया है कि तेलंगाना के महबूबनगर में प्रदर्शन के दौरान तिरंगे से बेअदबी की गई और अशोक चक्र की जगह कलमा लिख दिया गया.

  Courtesy: YT/ India TV

पड़ताल के दौरान हमें डेक्कन क्रोनिकल की वेबसाइट पर भी 10 जून, 2022 को प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में भी बताया गया है कि नूपुर शर्मा के बयान के ख़िलाफ़ महबूबनगर में जुमे की नमाज के बाद विरोध प्रदर्शन आयोजित किया गया था. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने तिरंगे के ऊपर से अशोक चक्र हटाकर उस पर कलमा लिखा दिया था.

Courtesy: Deccan Chronicle

वीडियो में दिख रहे स्थान को गूगल मैप की मदद से ढूंढने पर हमने पाया कि यह घटना महबूबनगर जिले के क्लॉक टावर के पास घटी थी. आप नीचे मौजूद तस्वीरों की मदद से इसे आसानी से समझ सकते हैं. दोनों ही तस्वीरों में आपको एक ही तरह के बिलबोर्ड नज़र आएंगे.

हमने अपनी जांच को पुख्ता करने के लिए महबूबनगर पुलिस से भी संपर्क किया. हमें उस इलाके के एसडीपीओ टी महेश ने बताया कि “यह घटना पिछले साल ही घटी थी. 10 जून 2022 को क्लॉक टावर के पास हुए प्रदर्शन के दौरान कुछ लोगों ने तिरंगे के ऊपर से अशोक चक्र हटाकर उसमें अरबी में कुछ लिख दिया था. जैसे ही हमें यह सूचना मिली थी, हमने तुरंत उक्त झंडे को जब्त कर तीन लोगों के ख़िलाफ़ मुक़दमा दर्ज किया था”.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से साफ़ है कि वायरल वीडियो क्लिप जून 2022 में महबूबनगर में नुपुर शर्मा के ख़िलाफ़ हुए प्रदर्शन के दौरान का है.  

Result: Missing Context 

Our Sources
Zee News YouTube Account: Video Uploaded on 10th June 2022
India TV YouTube Account: Video Uploaded on 10th June 2022
Deccan Chronicle Website: Article Published on 11th June 2022
Telephonic Conversation With Mahbubnagar SDPO T Mahesh

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular