शनिवार, दिसम्बर 10, 2022
शनिवार, दिसम्बर 10, 2022

होमFact Checkक्या यूपी के बदायूं का है पेट्रोल पंप कर्मचारी के अपहरण का...

क्या यूपी के बदायूं का है पेट्रोल पंप कर्मचारी के अपहरण का यह वीडियो?

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में एक व्यक्ति पेट्रोल पंप पर आए ग्राहक की कार में ईंधन भरता नजर आ रहा है। गाड़ी में ईंधन भरने के बाद पेट्रोल पंप पर कार्यरत व्यक्ति, कार सवारों के पास बिल लेकर जाता है, तभी पेट्रोल पंप पर खड़ा दूसरा व्यक्ति, उसे कार में जबरदस्ती अंदर की ओर ढकेलता है और कार सवार लोग उसे किडनैप करके ले जाते दिखाई दे रहे हैं। इस घटना को यूपी के बदायूं का बताया जा रहा है। इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया गया है, ‘पेट्रोल पंप के कर्मचारी को ही ले गए, क्योंकि उसकी जेब में दिनभर पेट्रोल की कमाई का कैश था’।

ट्वीट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

देश में पिछले कई महीनों से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी हो रही है। NDTV द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, पेट्रोल का दाम तो विमानों के ईंधन से भी महंगा हो गया है। तेल की लगातार बढ़ती कीमतों के बीच सोशल मीडिया पर 57 सेकेंड का एक वीडियो वायरल है। 

इससे पहले भी हमारी टीम द्वारा इस तरह के कुछ फेक दावों का फैक्ट चेक किया जा चुका है, जिसे यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल दावे को अन्य यूजर्स द्वारा भी शेयर किया गया है।

वायरल ट्वीट का आर्काइव वर्जन यहां, यहां और यहां देखा जा सकता है।

वायरल दावे को फेसबुक पर भी कई यूजर्स द्वारा शेयर किया गया है।

फेसबुक पर वायरल दावे को यहां, यहां, यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

पेट्रोल पंप पर कार्यरत युवक के अपहरण का सच जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। वीडियो उत्तर प्रदेश के बदायूं का है या नहीं, इसकी पड़ताल के लिए, सबसे पहले हमने वायरल वीडियो को ध्यान से देखा। वीडियो को ध्यान से देखने पर हमारी नजर कार के नंबर प्लेट पर गई, जिसे देखकर यह प्रतीत होता है कि यह गाड़ी उत्तर प्रदेश तो क्या भारत की भी नहीं है।

(वायरल वीडियो से लिया गया स्क्रीनशॉट)

वायरल दावे की सत्यता जानने के लिए हमने एक बार फिर से पड़ताल शुरू किया। इस दौरान हमने InVID टूल की मदद से कुछ कीफ्रेम्स बनाया। एक कीफ्रेम को Google Reverse Image Search करने पर हमें सऊदी अरब के World GULF नामक वेबसाइट द्वारा बीते 2 अक्टूबर को प्रकाशित किया गया एक लेख मिला। लेख के मुताबिक, वायरल हो रहा वीडियो सउदी अरब के हेल नामक जगह का है।

उपरोक्त रिपोर्ट में हमें एक ट्वीट भी प्राप्त हुआ, जिससे स्पष्ट होता है कि वायरल हो रहा वीडियो भारत का नहीं बल्कि सऊदी अरब का है।

ट्वीट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल के दौरान हमने कुछ कीवर्ड्स की सहायता से ट्विटर एडवांस सर्च पर खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें UPPOLICE FACT CHECK का एक ट्वीट प्राप्त हुआ।

एक वायरल ट्वीट का जवाब देते हुए यूपी पुलिस ने यह स्पष्ट किया है कि वायरल वीडियो सऊदी अरब से संबंधित है।

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि सऊदी अरब के वीडियो को यूपी के बदायूं का बताकर शेयर किया जा रहा है। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि पेट्रोल पंप पर कार्य कर रहे कर्मचारी के अपहरण का वायरल वीडियो सऊदी अरब के हेल इलाके का है।

Result: Misplaced

Our Sources

Media Report

UPPOLICE Twitter Handle


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़तालसंशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular