शुक्रवार, जुलाई 19, 2024
शुक्रवार, जुलाई 19, 2024

होमFact CheckWeekly Wrap: महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और राजस्थान से जुड़े टॉप...

Weekly Wrap: महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और राजस्थान से जुड़े टॉप 5 फेक खबरों के फैक्ट चेक

सोशल मीडिया पर इस सप्ताह महाराष्ट्र के नासिक को लेकर एक वीडियो वायरल हो गया। पोस्ट को शेयर कर दावा किया गया कि एक मुस्लिम शख्स ने नासिक के डॉक्टर कैलाश राठी पर आईसीयू में घुसकर हमला किया, जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई। श्रद्धालुओं के साथ पुलिस द्वारा किए गए दुर्व्यवहार का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। वीडियो को शेयर कर दावा किया जाने लगा कि यह घटना कोलकाता की है जहां पुलिस ने श्रद्धालुओं के साथ अभद्रता की। एक भीड़ पर पुलिस द्वारा लाठीचार्ज किए जाने का वीडियो वायरल हो गया। पोस्ट को शेयर कर दावा किया गया कि यूपी में आरओ-एआरओ परीक्षा को दुबारा कराए जाने की मांग कर रहे छात्रों पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा का एक वीडियो इस हफ्ते सोशल मीडिया की सुर्खियों में रहा। वीडियो को शेयर कर दावा किया गया कि उन्होंने बीजेपी को जुमलों की पार्टी बताया है। हालांकि, हमारी जांच में ये दावे फर्जी साबित हुए।

नासिक में डॉक्टर पर हुए हमले का वीडियो फर्जी सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल

सोशल मीडिया पर एक वीडियो को शेयर कर दावा किया गया कि एक मुस्लिम शख्स ने नासिक के डॉक्टर कैलाश राठी पर आईसीयू में घुसकर हमला कर दिया। इस हमले से डॉक्टर की मौके पर ही मौत हो गई। हमारी जांच में यह दावा भ्रामक साबित हुआ। फैक्ट चेक यहां पढ़ा जा सकता है।

मथुरा में पुलिस ने की श्रद्धालुओं के साथ बदसलूकी, वीडियो कोलकाता का बताकर वायरल

सोशल मीडिया पर एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जाने लगा कि कोलकाता दर्शन करने गए श्रद्धालुओं से ममता बनर्जी की पुलिस ने अभद्रता की। हमारी पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ। फैक्ट चेक यहां पढ़ा जा सकता है।

लखनऊ में फिल्म प्रमोशन देखने पहुंची भीड़ पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज, वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल

सोशल मीडिया यूजर्स ने एक वीडियो के जरिए दावा किया कि यूपी में आरओ-एआरओ परीक्षा को दुबारा कराए जाने की मांग कर रहे अभ्यर्थियों पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। हमारी जांच में यह दावा फर्जी साबित हुआ। रिपोर्ट यहां पढ़ें।

क्या राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा ने बीजेपी को बताया जुमलों वाली पार्टी?

सोशल मीडिया पर एक वीडियो के जरिए दावा किया गया कि राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने बीजेपी को जुमलों की पार्टी बताया है। हमारी जांच में यह दावा फर्जी निकला। फैक्ट चेक यहां पढ़ें।

जैसलमेर में युवती के साथ जबरन शादी करने का पुराना वीडियो फर्जी जातीय दावे के साथ वायरल

सोशल मीडिया यूजर्स ने एक वीडियो को शेयर कर दावा किया कि जैसलमेर में उच्च जाति के व्यक्ति ने दलित लड़की का अपहरण कर उसके साथ जबरन शादी कर लिया। हमारी पड़ताल में यह दावा भ्रामक साबित हुआ। फैक्ट चेक यहां पढ़ें।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular