रविवार, अप्रैल 28, 2024
रविवार, अप्रैल 28, 2024

होमFact CheckFact Check: क्या उत्तराखंड के 25 हजार उपनल कर्मचारियों ने इस्लाम छोड़ने...

Fact Check: क्या उत्तराखंड के 25 हजार उपनल कर्मचारियों ने इस्लाम छोड़ने का किया ऐलान? जानें सच

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
उत्तराखंड के 25000 उपनल कर्मचारियों ने परिवार सहित इस्लाम छोड़ने का एलान किया.

Fact
नहीं, वायरल दावा गलत है.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक व्यक्ति धर्म परिवर्तन करने की बात कहता हुआ दिख रहा है. इस वीडियो को शेयर कर दावा किया गया है कि उत्तराखंड के 25000 उपनल कर्मचारियों ने इस्लाम छोड़ने का ऐलान किया.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है. यह वीडियो फ़रवरी 2024 का है, जब देहरादून में धरने पर बैठे उपनल कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष विनोद गोदियाल ने मांगों की सुनवाई न होने से नाराज होकर जुम्मे की नमाज के साथ धर्म परिवर्तन का ऐलान किया था.

वायरल वीडियो करीब 30 सेकेंड का है. वीडियो में एक तरफ एक व्यक्ति यह कहता हुआ सुनाई दे रहा है कि “अपने पूरे परिवार के साथ धर्म परिवर्तन करने जा रहे हैं. मैं समझता हूं कि ये राम राज्य नहीं है. राम राज्य होता तो हम घाट में नहीं बैठे होते. हम सभी 25000 कर्मचारियों ने निर्णय लिया है कि हम कल अपने परिवार के साथ धर्म परिवर्तन करने जा रहे हैं. हम इस राम राज्य में नहीं रहना चाहते. कल जुम्मे की नमाज है. कल हम सार्वजनिक रूप से परिवार सहित धर्म परिवर्तन कर देंगे.”

इसके अलावा, वीडियो में दूसरी तरफ एक अन्य व्यक्ति का वीडियो मौजूद है. वीडियो में NATION ONE नाम के किसी पोर्टल का लोगो भी लगा हुआ है.

वीडियो को वायरल दावे वाले कैप्शन के साथ शेयर किया गया है, जिसमें लिखा हुआ है, “उत्तराखंड के 25000 उपनल कर्मचारी ने परिवार सहित इस्लाम छोड़ने का एलान किया”.

Courtesy: X/Modified_Hindu9

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए सबसे पहले NATION ONE पोर्टल को खंगाला, जिसका लोगो वायरल वीडियो में मौजूद है. खंगालने पर हमें पोर्टल के यूट्यूब अकाउंट से 16 फ़रवरी 2024 को अपलोड किया गया यह वीडियो मिला.

Courtesy: YT/NationOnetv

हालांकि, वीडियो के साथ कैप्शन में ज्यादा जानकारी नहीं दी गई थी. इसलिए हमने संबंधित कीवर्ड की मदद से गूगल सर्च किया. इस दौरान हमें दैनिक भास्कर की वेबसाइट पर 15 फ़रवरी 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में मौजूद तस्वीर में उक्त व्यक्ति को देखा जा सकता है, जो वायरल वीडियो में मौजूद है.

Courtesy: Dainik Bhaskar

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तराखंड के अलग-अलग विभागों में काम कर रहे उत्तराखंड पूर्व सैनिक कल्याण निगम (उपनल) के करीब 25000 कर्मचारियों ने नियमितीकरण सहित वेतनमान बढ़ाने की मांग को लेकर देहरादून में धरना दिया था. धरने के दौरान मांगों पर सुनवाई नहीं होने से नाराज होकर उपनल कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष विनोद गोदयाल ने कहा था कि सभी 25000 उपनल कर्मचारी अपने परिवार के साथ धर्म परिवर्तन कर लेंगे.

पड़ताल के दौरान हमें उत्तराखंड तक के यूट्यूब अकाउंट पर 16 फ़रवरी 2024 को अपलोड किया गया एक वीडियो मिला. इस वीडियो में हमें वह व्यक्ति दिखाई दिया, जो वायरल वीडियो में मौजूद है. इस रिपोर्ट में उक्त शख्स को उपनल कर्मचारी महासंघ का अध्यक्ष विनोद गोदियाल बताया गया था. इस वीडियो में भी विनोद गोदियाल ने मांगे नहीं पूरी होने धर्म परिवर्तन की बात कही थी.

Courtesy: YT/Uttarakhand Tak

जांच में हमें Roglog News नाम के फेसबुक पेज से 15 फ़रवरी 2024 को लाइव किया गया एक वीडियो मिला. करीब 6 मिनट लंबे इस वीडियो में हमें अंत में वह हिस्सा सुनाई दिया, जो वायरल वीडियो में मौजूद है. पूरे वीडियो को सुनने पर हमने पाया कि पहले विनोद गोदियाल ने उपनल कर्मचारियों की सभी मांगे मीडिया के सामने रखी. इसके बाद उन्होंने कहा कि “यह राम राज्य नहीं है. इसलिए हम सभी 25000 कर्मचारियों ने निर्णय लिया है कि हमने अपने परिवार के साथ धर्म परिवर्तन करेंगे”.

Courtesy: FB/Roglog News

इसके बाद हमने अपनी जांच को पुख्ता करने के लिए उपनल कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष विनोद गोदियाल से संपर्क किया. उन्होंने हमें बताया कि “हम अपनी मांगों को लेकर फ़रवरी महीने में धरना दे रहे थे. इसी दौरान हमने रोष में आकर धर्म परिवर्तन कर इस्लाम कबूलने का ऐलान किया था. हालांकि, बाद में सरकार ने हमारी कुछ मांगे मान ली और कुछ के लिए कमेटी गठित की”. साथ ही उन्होंने यह साफ़ किया कि “किसी भी कर्मचारी ने धर्म परिवर्तन नहीं किया है, हमने सिर्फ रोष में यह बयान दिया था.”

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है. असल में उपनल कर्मचारियों ने रोष में आकर इस्लाम कबूल करने की बात कही थी.

Result: False

Article Published by dainik bhaskar on 15th Feb 2024
Video Report by Uttrakhand Tak on 16th Feb 2024
Facebook Live by Roglog News on 15th Feb 2024
Telephonic conversation with Vinod Godiyal

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular