शनिवार, अप्रैल 27, 2024
शनिवार, अप्रैल 27, 2024

होमFact Checkनए मुख्यमंत्री का बताकर वायरल हो रहा है भाजपा विधायक रामेश्वर शर्मा...

नए मुख्यमंत्री का बताकर वायरल हो रहा है भाजपा विधायक रामेश्वर शर्मा का पुराना वीडियो

Authors

Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 10 years.

Claim
आक्रामक भाषा का प्रयोग करते व्यक्ति भाजपा की ओर से चयनित नए मुख्यमंत्री हैं।

Fact
यह दावा भ्रामक है। वीडियो में दिख रहे व्यक्ति भाजपा विधायक रामेश्वर शर्मा हैं।

सोशल मीडिया पर एक वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि उसमें दिख रहे व्यक्ति भाजपा द्वारा नव-चयनित मुख्यमंत्री हैं। एक मिनट लम्बी इस वीडियो में दिखाए गए व्यक्ति कह रहे हैं कि ”बाबा महाकाल की सवारी तुम्हारे बाप औरंगजेब, बाबर, अकबर, हुमायूं कोई भी नहीं रोक पाए। महाकाल की सवारी नहीं रुकेगी। जिसने इसे रोकने के लिए कहा है, उसके खिलाफ हमने पुलिस से कहा है कि इसे बंद करो और इस पर आपराधिक प्रकरण दर्ज करो। दंगा भड़काना चाहता है! कैसे नहीं होगी महाकाल की सवारी, वो कौन होता है महाकाल की सवारी रोकने वाला? महाकाल की सवारी परमात्मा का विधान है। किसी की औकात नहीं जो महाकाल की सवारी रोक दे। महाकाल की सवारी धूमधाम से, गाजे बाजे के साथ होगी। जिसको दुःख है वो उज्जैन भी छोड़ दे, और देश भी छोड़ दे।”

वायरल वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है कि ‘धन्यवाद मोदीजी ऐसे ही CM देते रहिये

भाजपा की ओर से चयनित नए मुख्यमंत्री
Courtesy: X/@VedicAshutosh

Fact Check/Verification

इस दावे की जांच के लिए हमने वायरल वीडियो में दिख रहे व्यक्ति की तस्वीर का मिलान सभी (भाजपा द्वारा) नव-चयनित मुख्यमंत्रियों की तस्वीर से किया। लेकिन राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में नव-चयनित मुख्यमंत्रियों की तस्वीर में से किसी के भी चेहरे और वायरल वीडियो में दिख रहे व्यक्ति के चेहरे में कोई ख़ास समानताएं नहीं मिलीं। इससे यह साफ़ हो गया कि वीडियो में दिख रहे व्यक्ति भाजपा की ओर से चयनित नए मुख्यमंत्री नहीं हैं।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने वीडियो के कीफ्रेम्स (key frames) को रिवर्स इमेज सर्च किया जिससे हमें एक फेसबुक पोस्ट में यही वीडियो मिला। पृथ्वी चक्र नामक पेज पर 30 जुलाई 2023 को पोस्ट की गयी इस वीडियो में बोल रहे व्यक्ति को विधायक रामेश्वर शर्मा बताया गया है।

Courtesy : Facebook /Prithvi Chakr

इसके बाद हमने विधायक रामेश्वर शर्मा, विधायक, मध्य प्रदेश की-वर्ड्स के साथ इनके बारे में जानकारी खोजी। उनकी तस्वीर देखने पर हमने पाया कि वीडियो में दिख रहे व्यक्ति वही हैं।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने हुजूर विधानसभा सीट से विधायक रामेश्वर शर्मा का आधिकारिक X (पूर्व में ट्विटर) पेज खंगाला। वहां हमें वायरल वीडियो उन्हीं के नाम के साथ मिला जिसे 30 जुलाई 2023 को पोस्ट किया गया था।

Courtesy: X/@rameshwar4111

Conclusion

अपनी पड़ताल से हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि वायरल वीडियो में दिख रहे व्यक्ति भाजपा द्वारा नव-चयनित मुख्यमंत्री नहीं हैं। वायरल दावा भ्रामक है। वीडियो में दिख रहे व्यक्ति मध्यप्रदेश के हुजूर से भाजपा विधायक रामेश्वर शर्मा हैं।

Result: Missing Context

Our Sources

X post by MLA Rameshwar Sharma, dated 30th July 2023
Website of BJP MLA Rameshwar Sharma.

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 10 years.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular