शनिवार, अप्रैल 27, 2024
शनिवार, अप्रैल 27, 2024

होमFact CheckFact Check: क्या विराट कोहली मोबाइल पर राहुल गांधी की प्रेस कॉन्फ्रेंस...

Fact Check: क्या विराट कोहली मोबाइल पर राहुल गांधी की प्रेस कॉन्फ्रेंस देख रहे थे? नहीं, वायरल तस्वीर एडिटेड है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
विराट कोहली मोबाइल पर राहुल गांधी की प्रेस कॉन्फ्रेंस देखते हुए।
Fact
विराट कोहली की मोबाइल स्क्रीन पर राहुल गांधी की प्रेस कॉन्फ्रेंस की तस्वीर को एडिट करके जोड़ा गया है।

सोशल मीडिया पर भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली की एक तस्वीर वायरल हो रही है। तस्वीर में वे अपने मोबाइल फोन की तरफ देख रहे हैं और फ़ोन स्क्रीन पर राहुल गांधी की तस्वीर नज़र आ रही है। सोशल मीडिया पर इस तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि विराट कोहली राहुल गाँधी की प्रेस कांफ्रेंस देख रहे हैं। हालांकि, अपनी जांच में हमने पाया कि विराट कोहली की मोबाइल स्क्रीन पर राहुल गांधी की प्रेस कॉन्फ्रेंस की एक तस्वीर को एडिट करके जोड़ा गया है।

22 मार्च 2024 को राजश्री यादव नामक एक्स यूज़र ने एक पोस्ट के जरिये विराट कोहली की इस तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है कि ”हमारा प्रधानमंत्री श्री राहुल गांधी की प्रेस कॉन्फ्रेंस सुनते विराट कोहली।”

Courtesy: X/@Rajshree_yadav_

इस दावे के साथ शेयर किए गए अन्य पोस्ट्स को यहाँ, यहाँ और यहाँ देखा जा सकता है।

Fact Check/ Verification

दावे की पड़ताल के लिए हमने तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें 21 मार्च, 2024 को @Blunt IndianGal नामक एक एक्स यूजर द्वारा शेयर किया गया पोस्ट मिला। पोस्ट में विराट कोहली की ऐसी ही तस्वीर शेयर की गयी है, जिसके कैप्शन में लिखा है – “क्या आप लोग डिकोड कर सकते हैं कि कोहली अपने फोन में क्या स्क्रॉल कर रहे हैं।”

Screengrab from X post by @BluntIndianGal

वायरल तस्वीर और @Blunt IndianGal द्वारा पोस्ट की गई तस्वीर की तुलना करने पर हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि वायरल तस्वीर को एडिटिंग के माध्यम से बदला गया है, इस तस्वीर में राहुल गाँधी की प्रेस कांफ्रेंस वाली तस्वीर को अलग से जोड़ा गया है।

(L-R) Viral image and image posted on X by @BluntIndianGal

जांच में आगे हमने पाया कि यह तस्वीर 21 मार्च, 2024 को फेसबुक पर कोहली के एक सत्यापित फैन पेज, विराटगैंग द्वारा भी शेयर की गई थी। इस तस्वीर के कैप्शन में लिखा है कि – “जियो विज्ञापन की शूटिंग शुरू होने से पहले विराट कोहली चिल करते हुए।”

Screengrab from Facebook post by ViratGang

जांच में हमने पाया कि मूल तस्वीर को विशेष रूप से कोहली के कई फैन पेजों द्वारा 21 मार्च, 2024 को शेयर किया गया है। जिन्हें यहाँ, यहाँ और यहाँ देखा जा सकता है, जबकि वायरल दावा 22 मार्च, 2024 और उसके बाद शेयर हुआ है। जिसे यहाँ और यहाँ देखा जा सकता है।

Conclusion

अपनी जांच से हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि राहुल गांधी की प्रेस कॉन्फ्रेंस को देख रहे विराट कोहली की वायरल तस्वीर एडिटेड है। 

Result: Altered Photo

Sources
X post by @BluntIndianGal, dated March 21, 2024
Facebook Post By ViratGang, Dated March 21, 2024

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular