मंगलवार, जून 18, 2024
मंगलवार, जून 18, 2024

होमFact CheckWeekly Wrap: बदायूं समेत कई घटनाओं से जोड़कर पिछले दिनों वायरल हुए...

Weekly Wrap: बदायूं समेत कई घटनाओं से जोड़कर पिछले दिनों वायरल हुए टॉप 5 फ़र्ज़ी दावों के फैक्ट चेक

बीते 19 मार्च की शाम को बदायूं में दो सगे भाईयों की गला रेतकर हत्या कर दी गई. हत्या के बाद पुलिस ने इस घटना के एक आरोपी साजिद को एनकाउंटर में ढेर कर दिया. वहीं दूसरे आरोपी जावेद को बरेली से पकड़ा गया. इस घटना से जोड़कर सोशल मीडिया पर दो मृत अबोध बच्चों की तस्वीर वायरल हुई. हालांकि जब हमने इसकी पड़ताल की तो पता चला कि ये तस्वीर बदायूं की घटना से संबंधित नहीं है. इसके अलावा कई अन्य दावे भी बीते दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हुए. सड़क पर एक व्यक्ति की हत्या किए जाने का एक वीडियो भी वायरल हुआ, जिसे इस दावे से शेयर किया गया कि जनवरी में हैदराबाद में मुस्लिम महिला से शादी करने पर 26 वर्षीय हिंदू व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई. 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की एक जनसभा का भी वीडियो वायरल हुआ और इसके साथ दावा किया गया कि उनकी जनसभा में मोदी-मोदी के नारे लगे. वहीं तेलंगाना के वारंगल से एक हैरान करने वाला वीडियो भी पर काफ़ी शेयर किया गया. वीडियो को सांप्रदायिक दावे से शेयर करते हुए कहा गया कि तेलंगाना में मुस्लिम आइसक्रीम विक्रेता ने अश्लील हरकत कर आइसक्रीम को दूषित कर दिया. इसके अलावा एक झड़प का वीडियो इस दावे से शेयर किया गया कि यह दृश्य बीजेपी प्रवक्ता गौरव भाटिया की पिटाई का है. हालांकि, हमारी जांच में ये सभी दावे या तो फ़र्ज़ी या भ्रामक साबित हुए.

प्रयागराज में हुई दो सगे अबोध बच्चों की हत्या की तस्वीर बदायूं की घटना से जोड़कर वायरल

सोशल मीडिया पर दो मृत अबोध बच्चों की तस्वीर को इस दावे से शेयर किया गया कि यह बदायूं में गला रेत कर हत्या किए गए दो सगे भाई की तस्वीर है. हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि बच्चों की यह वायरल तस्वीर प्रयागराज के मेजा थाना क्षेत्र की एक घटना की है. मेजा पुलिस ने भी इसकी पुष्टि की. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

हैदराबाद में मुस्लिम महिला से शादी के बाद दलित व्यक्ति की हत्या का दो साल पुराना वीडियो वायरल

दिल दहला देने वाली इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर कर दावा किया गया कि इस साल जनवरी में हैदराबाद में मुस्लिम महिला से शादी करने पर 26 वर्षीय हिंदू व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई. लेकिन हमने अपनी जांच में पाया कि यह घटना 4 मई 2022 को हैदराबाद के सरूरनगर में घटी थी. पूरा फैक्ट चेक यहां पढ़ें.

क्या राहुल गांधी की रैली में लगे मोदी-मोदी के नारे?

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की एक रैली के वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करते हुए यह दावा किया गया कि गुजरात के अहमदनगर की रैली में उनके सामने मोदी-मोदी के नारे लगे. जब हमने इस वीडियो की जांच की तो पाया कि यह वीडियो करीब 7 साल पुराना है और एडिटेड है. इस फैक्ट चेक को यहां पढ़ा जा सकता है.

तेलंगाना में कथित तौर पर अश्लील हरकत करते पकड़े गए आइसक्रीम विक्रेता के मुस्लिम होने का फ़र्ज़ी दावा वायरल 

सोशल मीडिया पर एक वीडियो के जरिए यह दावा किया गया कि तेलंगाना में मुस्लिम आइसक्रीम विक्रेता ने अश्लील हरकत कर आइसक्रीम को दूषित कर दिया. हालांकि, जब हमने इस दावे की पड़ताल की तो वारंगल पुलिस ने हमारे साथ बातचीत में विक्रेता के मुस्लिम होने के वायरल दावे का खंडन किया. फैक्ट चेक पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

चार साल पहले हुई झड़प का वीडियो बीजेपी प्रवक्ता गौरव भाटिया की पिटाई का बताकर वायरल

सोशल मीडिया यूजर्स ने एक वीडियो शेयर करते हुए यह दावा किया कि वकीलों ने भाजपा प्रवक्ता गौरव भाटिया की पिटाई कर दी. लेकिन हमने अपनी जांच में पाया कि यह वीडियो चार साल पहले दिल्ली के तीस हज़ारी कोर्ट में पुलिस और वकीलों के बीच हुए विवाद का है. पूरा फैक्ट चेक यहां पढ़ें.

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular