मंगलवार, अगस्त 9, 2022
मंगलवार, अगस्त 9, 2022

होमFact CheckWeekly Wrap: महाराष्ट्र की सियासी हलचल सहित कई अन्य मामलों पर इस...

Weekly Wrap: महाराष्ट्र की सियासी हलचल सहित कई अन्य मामलों पर इस हफ़्ते वायरल हुए टॉप 5 फेक दावों का फैक्ट चेक

महाराष्ट्र में चल रहे सियासी संकट को लेकर इस हफ़्ते कई फेक दावे शेयर किए गए। एक वीडियो शेयर कर दावा किया गया कि एनसीपी और शिवसेना कार्यकर्ताओं के बीच हाथापाई हुई है। इसके साथ ही अग्निपथ स्कीम के विरोध प्रदर्शन को लेकर भी कई ऐसे कंटेंट शेयर किए गए, जो हमारी पड़ताल में फेक साबित हुए। पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी के बाद चर्चा में आई बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी के नाम पर भी कई पुराने और असंबंधित वीडियोज शेयर किए गए। इसी तरह कई अन्य मामलों पर इस हफ़्ते सोशल मीडिया यूजर्स द्वारा शेयर किए गए टॉप 5 फेक दावों का फैक्ट चेक, इस लेख में पढ़ा जा सकता है।

शिवसेना और एनसीपी कार्यकर्ताओं की झड़प के पुराने वीडियो को हालिया दिनों का बताया गया

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर दावा किया गया कि महाराष्ट्र में चल रहे राजनीतिक संकट के बीच एनसीपी और शिवसेना कार्यकर्ताओं के बीच मारपीट हुई है। हमारी पड़ताल में यह दावा भ्रामक साबित हुआ।

क्या अमित शाह ने कहा कि वे उद्धव ठाकरे सरकार को गिरा देंगे?

सोशल मीडिया पर एक वीडियो को शेयर कर दावा किया गया कि अमित शाह ने शिव सेना पर पलटवार करते हुए कहा कि वे उद्धव ठाकरे की सरकार को गिरा देंगे। हमारी पड़ताल में यह दावा भ्रामक साबित हुआ। पूरा फैक्ट चेक यहां पढ़ा जा सकता है।

RRB-NTPC को लेकर हुए प्रदर्शन का वीडियो, अग्निपथ योजना के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन का बताया गया

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर इसे अग्निपथ योजना के खिलाफ चल रहे विरोध प्रदर्शन का बताया गया। हमारी पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ। पूरा फैक्ट चेक यहां पढ़ा जा सकता है।

महाराष्ट्र में चल रहे सियासी संकट के बीच आदित्य ठाकरे ने नहीं बदला अपना ट्विटर बायो

सोशल मीडिया सहित कई मीडिया संस्थानों द्वारा दावा किया जाने लगा कि महाराष्ट्र में चल रहे सियासी संकट के बीच आदित्य ठाकरे ने अपने ट्विटर बायो से मंत्री शब्द हटा दिया है। हमारी पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ। पूरा फैक्ट चेक यहां पढ़ा जा सकता है।

क्या गिरफ्तार हो गई हैं नूपुर शर्मा?

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर दावा किया गया कि पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी के बाद चर्चा में आई बीजेपी नेता नूपुर शर्मा गिरफ्तार हो गई हैं। हमारी पड़ताल में यह दावा फेक साबित हुआ। पूरा फैक्ट चेक यहां पढ़ा जा सकता है।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular