शनिवार, नवम्बर 26, 2022
शनिवार, नवम्बर 26, 2022

होमFact CheckWeekly Wrap: नामीबिया से भारत लाए गए चीतों से लेकर कई अन्य...

Weekly Wrap: नामीबिया से भारत लाए गए चीतों से लेकर कई अन्य खबरों पर, इस हफ़्ते वायरल हुए टॉप 5 फेक दावों का फैक्ट चेक

नामीबिया से भारत आए चीतों को लेकर इस हफ़्ते सोशल मीडिया पर कई फर्जी दावे शेयर होते देखे गए। सपा मुखिया अखिलेश यादव सहित कई सोशल मीडिया यूजर्स ने चीते का एक वीडियो शेयर कर दावा किया कि यह वही चीता है, जो अभी भारत लाया गया है। पीएम मोदी की एक तस्वीर को शेयर कर दावा किया गया कि उन्होंने कैमरे का ढक्कन खोले बिना ही तस्वीरें क्लिक की थीं। इसके अलावा, एक दावा यह भी वायरल हुआ कि पतंजलि ने बीफ मसाला लांच किया है। इसी तरह इस सप्ताह कई खबरों पर सोशल मीडिया यूजर्स ने फर्जी दावे शेयर किए, जिनका सच हमारी इस रिपोर्ट में पढ़ा जा सकता है।

क्या कूनो में कैमरे के लेंस से बिना ढक्कन हटाए ही पीएम मोदी ने खींची चीतों की तस्वीर?

कूनो नेशनल पार्क में चीतों की तस्वीर खींचते पीएम मोदी की एक फोटो वायरल हो गई। दावा किया जाने लगा कि पीएम मोदी ने कैमरे के लेंस का ढक्कन खोले बिना फोटो क्लिक किया था। हमारी पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ। पूरा फैक्ट चेक यहां पढ़ा जा सकता है।

भारत लाए गए नामीबियाई चीतों के नाम पर पुराना वीडियो शेयर कर फैलाया गया भ्रम

सोशल मीडिया यूजर्स सहित कई मीडिया संस्थानों ने एक वीडियो को शेयर कर दावा किया कि यह वीडियो नामीबिया से भारत लाए गए चीते का है। कुछ लोगों ने चीते पर सवाल उठाते हुए कहा कि चीता तो दहाड़ता है, लेकिन ये म्याऊं-म्याऊं कर रहा है। हमारी पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ। पूरा फैक्ट चेक यहां पढ़ा जा सकता है। 

क्या प्रयागराज के सिविल लाइन स्थित हनुमान मंदिर में युवक ने पढ़ी नमाज?

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर दावा किया गया कि प्रयागराज के सिविल लाइन स्थित हनुमान मंदिर में एक व्यक्ति ने नमाज़ पढ़ी। हमारी पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ। पूरा फैक्ट चेक यहां पढ़ा जा सकता है।

क्या पतंजलि ने लांच किया बीफ बिरयानी मसाला? यहां पढ़ें सच

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर के जरिए दावा किया जाने लगा कि रामदेव अब बीफ बिरयानी मसाला भी बेचने लगे हैं. हमारी पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ। पूरा फैक्ट चेक यहां पढ़ा जा सकता है।

खेतों में मौजूद एक कीड़े के काटने से व्यक्ति की मौत होने का फर्जी दावा हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर एक हरे रंग के कीड़े की तस्वीर शेयर कर दावा किया जाने लगा कि खेतों में पहुँच चुके इस कीड़े के काटने से तुरंत मौत हो जाती है। हमारी पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ। पूरा फैक्ट चेक यहां पढ़ा जा सकता है।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular