गुरूवार, जुलाई 18, 2024
गुरूवार, जुलाई 18, 2024

होमFact CheckWeekly Wrap: यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह के निधन से लेकर...

Weekly Wrap: यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह के निधन से लेकर कई अन्य सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों तक, इस हफ़्ते सोशल मीडिया पर वायरल हुए टॉप 5 फेक दावों का Fact Check

सोशल मीडिया पर आए दिन वयोवृद्ध नेताओं के निधन की गलत खबरें वायरल होती रहती हैं। इस हफ्ते भी उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को लेकर ऐसी ही खबर सोशल मीडिया पर सुर्खियों में रही। लोगों ने पोस्ट शेयर कर दावा किया कि कल्याण सिंह का निधन हो गया है। इसके अलावा अमूल द्वारा धार्मिक भेदभाव के चलते मुस्लिम कर्मचारियों को बाहर निकाले जाने की खबर भी खूब सुर्खियों में रही। सोशल मीडिया यूजर्स ने उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत को लेकर भी तरह-तरह के दावे किए। यूजर्स ने कहा कि तीरथ सिंह रावत भारतीय जनता पार्टी को छोड़कर अब कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। हमारी टीम ने सोशल मीडिया पर वायरल हुए कुछ ऐसे ही फेक दावों की पड़ताल करके उनका सच दुनिया के सामने रखा है।

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के निधन का झूठा दावा सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर यूजर्स यह दावा कर रहे हैं कि उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री तथा राजस्थान के पूर्व राज्यपाल, कल्याण सिंह का निधन हो गया है। जब हमने दावे की पड़ताल की तो पाया कि ये दावा गलत है।

पूरा फैक्ट चेक यहां पर पढ़ा जा सकता है।

क्या उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत कांग्रेस में हुए शामिल?

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत भारतीय जनता पार्टी को छोड़कर, अब कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। जब हमने दावे की पड़ताल की तो पाया कि वायरल दावा भ्रामक है।

पूरा फैक्ट चेक यहां पर पढ़ा जा सकता है।

देश के कई मीडिया संस्थानों ने कश्मीर में मारे गए हिजबुल के टॉप कमांडर मेहराजुद्दीन हलवाई उर्फ उबैद के नाम पर प्रकाशित की ISIS आतंकी की तस्वीर

कई मीडिया संस्थानों द्वारा बंदूक पकड़े एक शख्स की तस्वीर को शेयर कर दावा किया गया कि तस्वीर में नजर आ रहा शख्स कश्मीर में मारा गया आतंकी हिजबुल का टॉप कमांडर मेहराजुद्दीन हलवाई उर्फ उबैद है। जब हमने दावे की पड़ताल की तो पाया कि वायरल दावा गलत है।

पूरा फैक्ट चेक यहां पर पढ़ा जा सकता है।

क्या दुग्ध उत्पादक कंपनी अमूल ने धार्मिक भेदभाव के चलते मुस्लिम कर्मचारियों को दिखाया बाहर का रास्ता? फेक दावा हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर अमूल को लेकर एक पोस्ट इन दिनों तेजी से वायरल हो रही है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि अमूल दूध के मालिक आनंद सेठ ने अपनी फैक्ट्री से 1 लाख 38 हजार मुस्लिमों को नौकरी से निकाल दिया है। जब हमने दावे की पड़ताल की तो पाया कि वायरल दावा भ्रामक है।

पूरा फैक्ट चेक यहां पर पढ़ा जा सकता है।

क्या मुकेश अम्बानी ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को भेंट की राम मंदिर के डिजाइन वाली तस्वीर?

सोशल मीडिया पर उद्योगपति मुकेश अंबानी और उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ की एक तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि मुकेश अंबानी ने राम मंदिर की तस्वीर, सीएम योगी को भेंट कर आने वाले चुनावों में उन्हें अपना समर्थन सुनिश्चित किया है। जब हमने दावे की पड़ताल की तो पाया कि वायरल दावा गलत है।

पूरा फैक्ट चेक यहां पर पढ़ा जा सकता है।


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular