रविवार, जून 16, 2024
रविवार, जून 16, 2024

होमFact Checkक्या कोरोना संक्रमित है सड़क पर ऑक्सीजन लगाकर बैठी यह महिला?

क्या कोरोना संक्रमित है सड़क पर ऑक्सीजन लगाकर बैठी यह महिला?

सोशल मीडिया पर सड़क पर ऑक्सीजन लगाकर बैठी महिला की तस्वीर वायरल हो रही है। दरअसल कोरोना के कारण देश के हालात इस समय काफी खराब हैं। अस्पतालों में बेड से लेकर ऑक्सीजन तक की कमी देखी जा रही है। कई ऐसे मामले भी सामने आ रहे हैं जब मरीज अस्पताल के बाहर ही दम तोड़ रहे हैं। रोजाना ऐसी दर्दनाक तस्वीरें और वीडियोज सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहे हैं।

इसी बीच सड़क किनारे ऑक्सीजन लगाकर बैठी महिला की तस्वीर सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है। इस तस्वीर को हालिया समय का बताया जा रहा है। साथ ही पीएम मोदी पर तंज कसते हुए कहा जा रहा है कि लोग कोरोना के कारण बीमार हो रहे हैं। परन्तु उनकी मौत का कारण ‘बीमार व्यवस्था’ है।

कोरोना संक्रमित है सड़क पर ऑक्सीजन लगाकर बैठी यह महिला

पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां पर देखा जा सकता है।

कोरोना संक्रमित है सड़क पर ऑक्सीजन लगाकर बैठी यह महिला
कोरोना संक्रमित है सड़क पर ऑक्सीजन लगाकर बैठी यह महिला

पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल तस्वीर का सच जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी एक रिपोर्ट ANI न्यूज एजेंसी की वेबसाइट पर मिली। जिसे 7 अप्रैल 2018 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक वायरल तस्वीर यूपी के आगरा शहर की है।

कोरोना संक्रमित है सड़क पर ऑक्सीजन लगाकर बैठी यह महिला
सड़क पर ऑक्सीजन लगाकर बैठी महिला का दावा गलत

पड़ताल के दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ा एक वीडियो ANI और Times Of India के यूट्यूब चैनल पर मिला। जिसे 7 अप्रैल 2018 को अपलोड किया गया था। वीडियो में दी गई जानकारी के मुताबिक पीड़ित महिला अपने बेटे के साथ एंबुलेंस का इंतजार कर रही थी। लेकिन उसे वहां कोई वाहन नहीं मिला। जिसके बाद उसके बेटे ने ऑक्सीजन सिलेंडर को अपने कंधे पर लाद लिया।

छानबीन के समय हमें वायरल तस्वीर से जुड़ा एक ट्वीट ANI के ट्विटर हैंडल पर मिला। जिसे 7 अप्रैल 2018 को पोस्ट किया गया था। इस ट्वीट में वायरल तस्वीर को लेकर अस्पताल के प्रशासन की प्रतिक्रिया के बारे में बताया गया था। वायरल तस्वीर को लेकर जिला प्रशासन का कहना है कि, ‘मरीज को किसी तरह की कोई असुविधा नहीं हुई है। मरीज को दूसरे वार्ड में शिफ्ट किया जा रहा था, उसी समय वार्ड बॉय ने मरीज को थोड़ा इंतजार करने के लिए कहा था। उसी दौरान मीडिया कर्मी ने इस तस्वीर को क्लिक कर लिया था। अगर मरीज को कोई तकलीफ हुई है, तो हम इस पर कार्रवाई करेंगे।’

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल तस्वीर का कोरोना के इस दौर से कोई लेना देना नहीं है। कोरोना संक्रमित नहीं है सड़क पर ऑक्सीजन लगाकर बैठी यह महिला। वायरल तस्वीर अप्रैल साल 2018 के दौरान की है। जिसे अब गलत दावों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। 

Read More : क्या पंचायत चुनाव को स्थगित करने के लिए यूपी सरकार ने हाईकोर्ट में दायर की याचिका?

Result: False


Claim Review:  कोरोना संक्रमित है सड़क पर ऑक्सीजन लगाकर बैठी यह महिला।
Claimed By: नीतू जायसवाल, राष्ट्रीय जनता दल
Fact Check: False

Our Sources

Twitter –https://twitter.com/ANINewsUP/status/982244627871776768

Youtube- https://www.youtube.com/watch?v=xrdRKSMkAVM

Times Of India –https://www.youtube.com/watch?v=R3LWp_mBMNY


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular