बुधवार, अक्टूबर 27, 2021
बुधवार, अक्टूबर 27, 2021
होमCoronavirusक्या अयोध्या में कोरोना संदिग्धों की संख्या पहुंची 500 के पार? पढ़ें,...

क्या अयोध्या में कोरोना संदिग्धों की संख्या पहुंची 500 के पार? पढ़ें, वायरल दावे पर हमारी EXCLUSIVE पड़ताल

अयोध्या में 500 कोरोना के मामले आ चुके हैं और फिर भी तेरा बाp योgi वहां लॉक डाउन में उद्धघाटन करने गया।
 
 
 
 
 

 
 
 
धार्मिक नगरी अयोध्या में कोरोना तेजी से पैर पसार रहा है। सिर्फ तब्लीगी जमात के लोगों ने ही देश में कोरोना संकट नहीं बढ़ाया बल्कि चुपके से मंदिर की पूजा करने गए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की वजह से 500 लोग कोरोना संदिग्ध हो गए हैं। एक अखबार की कटिंग के साथ सोशल मीडिया के कई माध्यमों पर ऐसा ही एक सन्देश तेजी से वायरल हो रहा है।
 
 
 
 
 
 
 
 

अयोध्या में 510 के पार पहुंचा कोरोना संदिग्धों का आंकड़ा, 14 दिन आईसोलेट

अयोध्या में सबसे ज्यादा 510 कोरोना संदिग्धों की संख्या, घर में रहे सुरक्षित रहे अयोध्या : संधिग्ध कोरोना मरीजों की तादाद जनपद में 500 के पार चली गयी है । दर्शन नगर मंडल चीकित्सालय के आईसोलेशन वार्ड में दो तथा जिला हिकित्सालय

 
 
 
फैक्ट चेक:
 
रामनगरी अयोध्या में 500 से अधिक कोरोना संदिग्धों की बात में कितनी सच्चाई है इसकी पड़ताल के लिए सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज का सहारा लिया। अखबार की कटिंग को रिवर्स करने पर हमें कुछ यूजर्स द्वारा फेसबुक पर शेयर की गई वायरल कटिंग प्राप्त हुई।
 
 
 
 
 
 
 
 
अखबार की कटिंग क्या किसी स्थानीय समाचार पत्र से ली गयी है इसकी जांच हेतु अयोध्या से प्रकाशित कुछ समाचार पत्रों को खंगालना शुरू किया। लेकिन कहीं भी इस तरह की सूचना प्रकाशित हुई प्राप्त नहीं हुई। 29 मार्च को दैनिक जागरण लिखता है, कि अयोध्या से पहले संदिग्ध मरीज का नमूना कोरोना जांच के लिए लखनऊ भेजा गया है। 
 
 
 

कोरोना जांच के लिए भेजा गया जिले से पहला नमूना

कोरोना जांच के लिए भेजा गया नमूना कोरोना जांच के लिए भेजा गया नमूना कोरोना जांच के लिए भेजा गया नमूना कोरोना जांच के लिए भेजा गया नमूना कोरोना जांच के लिए भेजा गया नमूना कोरोना जांच के लिए भेजा गया नमूना कोरोना जांच के लिए भेजा गया नमूना कोरोना जांच के लिए भेजा गया नमूना कोरोना जांच के लिए भेजा गया नमूना कोरोना जांच के लिए भेजा गया नमूना कोरोना जांच के लिए भेजा गया नमूना कोरोना जांच के लिए भेजा गया नमूना कोरोना जांच के लिए भेजा गया।

 
 
 
इसके अलावा जिले की सभी प्रमुख ख़बरोंको यहां पढ़ा जा सकता है। 
 

 

 

Faizabad News in Hindi: Faizabad Latest News,Faizabad News Paper – Dainik Jagran Page2

Dainik Jagran Faizabad News in Hindi (फ़ैज़ाबाद समाचार) – Read Latest Faizabad News Headlines from Faizabad Local News Paper. Find Faizabad Hindi News, Faizabad Local News, Faizabad News Paper, Faizabad Latest News, Faizabad Breaking News, Faizabad City News stories and in-depth coverage only on Jagran.com! Page2

 
 
 
इसी तरह विश्वसनीय स्थानीय समाचार पत्र जनमोर्चाकी ख़बरों को भी यहां पढ़ सकते हैं। इसमें कहीं भी वायरल समाचार की पुष्टि नहीं की गयी है।
 
 
 
अयोध्या में क्या वाकई कोरोना संदिग्धों की संख्या 500 पार कर गई है? इसकी आधिकारिक पुष्टि के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी से फोन पर संपर्क किया। कई बार कॉल करने पर CMO से बात हुई तो उन्होंने बताया कि फिलहाल बाहर से आये लोगों की स्वास्थ्य महकमे द्वारा स्क्रीनिंग की जा रही है। लेकिन इतनी संख्या में संदिग्ध नहीं पाए गए हैं। उन्होंने बताया की प्रसाशन की तरफ से कई जगह कैम्प लगाकर बाहर से आये लोगों की जांच की जा रही है। अयोध्या CMO ने वायरल हो रही इस तरह की किसी भी खबर का खंडन किया है। 
 
 
 
बात प्रदेश में कोरोना मरीजों की करें तो अबतक इस वायरस के 113 कन्फर्म मामले सामने आये हैं। 
 
 

MoHFW | Home

31.03.2020 Handling Public Grievances pertaining to COVID-19 in M/o Health & Family Welfare

 
 
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालयद्वारा जिलेवार दी गई कोरोना मरीजों की संख्या को यहाँ देखा जा सकता हैं। मंत्रालय द्वारा दिए आंकड़ों में अयोध्या जिले से किसी भी मामले की पुष्टि नहीं की गयी है। 
 
 
 
 

null

null

 
वायरल खबर को बारीकी से खंगालने और स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारी से बात करने पर यह स्पष्ट हो गया कि सोशल मीडिया में अयोध्या को लेकर जो भ्रम फैलाया जा रहा है वह पूरी तरह से झूठ है। 
 
 
 
Tools Used 
 
Google Reverse Image
 
Direct contect
 
Result- Fake
 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें:checkthis@newschecker.in)

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular