रविवार, जून 23, 2024
रविवार, जून 23, 2024

होमFact Checkक्या मुकेश अंबानी ने किया अमेरिकी आईटी कंपनी skyTran का अधिग्रहण? जानिए...

क्या मुकेश अंबानी ने किया अमेरिकी आईटी कंपनी skyTran का अधिग्रहण? जानिए वायरल दावे का पूरा सच

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि अमेरिका की सबसे बड़ी आईटी कंपनी skyTran को अंबानी ने खरीद लिया है। दावे में तंज करते हुए कहा गया है कि अब  अमेरिका भी भारत के हाथों बिकने लगा है।

Read More : क्या औरंगाबाद के किसान ने शुरू की हॉप शूट्स की खेती? जानिए पूरा सच

आईटी कंपनी skyTran
मुकेश अंबानी ने किया अमेरिकी आईटी कंपनी skyTran का अधिग्रहण

CrowdTangle पर मिले डाटा के मुताबिक, आईटी कंपनी skyTran को अंबानी द्वारा खरीदने के इस दावे को सैकड़ों लोग सोशल मीडिया पर शेयर कर चुके हैं। ट्विटर पर @AmarNath119 की पोस्ट को सबसे ज्यादा रिट्वीट और लाइक्स मिले हैं। @AmarNath119 की पोस्ट को 140 रिट्वीट और 207 लाइक्स मिले थे। तो वहीं फेसबुक पर Subodh Sharma की पोस्ट को सबसे ज्यादा लाइक और शेयर मिले हैं।

लेख लिखे जाने तक Kailash Samant की पोस्ट को 864 बार शेयर और 7.6k लाइक किया जा चुका था। फेसबुक पर वायरल इस पोस्ट को यहां देखा जा सकता है। तो वहीं ट्विटर पर वायरल इस पोस्ट को यहां देखा जा सकता है। जबकि वायरल पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां और यहां पर देखा जा सकता है।

मुकेश अंबानी ने किया अमेरिकी आईटी कंपनी skyTran का अधिग्रहण
आईटी कंपनी skyTran
मुकेश अंबानी ने किया अमेरिकी आईटी कंपनी skyTran का अधिग्रहण

Fact Check/Verification

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें दावे से जुड़ी Live Mint और  Business Standard सहित कई अन्य मीडिया संस्थानों द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट्स प्राप्त हुई। जिन्हें 28 फरवरी 2021 को प्रकाशित किया गया था। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अमेरिकी कंपनी skyTran के कुछ फीसदी शेयर को खरीद लिया है।

मुकेश अंबानी ने अमेरिकी आईटी कंपनी skyTran का अधिग्रहण नहीं किया है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने skyTran और रिलायंस के बीच हुई डील की पूरी जानकारी जुटानी शुरू की। इस दौरान हमें NBT की एक रिपोर्ट मिली। जिसे 1 मार्च 2021 को प्रकाशित किया गया था। इस रिपोर्ट के अनुसार अक्टूबर 2018 में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने skyTran में 12.7 फीसदी स्टॉक्स को खरीदा था।

इसके बाद रिलायंस ने नवंबर 2019 में शेयर की हिस्सेदारी बढ़ाकर 17.37 फीसदी कर दिया था। अप्रैल 2020 में रिलायंस ने शेयर में अपनी हिस्सेदारी को बढ़ाकर 26.3 फीसदी कर दिया, जिसे अब और बढ़ाकर 54.46 फीसदी कर दिया गया है।

आईटी कंपनी skyTran
मुकेश अंबानी ने अमेरिकी आईटी कंपनी skyTran का अधिग्रहण नहीं किया है।

हमने रिलायंस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी इस दावे के बारे में चेक किया। यहां पर हमें रिलायंस द्वारा जारी एक प्रेस रिलीज मिली। जिसे रिलायंस ने 28 फरवरी 2021 को जारी किया था। हमें रिलायंस की वेबसाइट पर भी यही जानकारी मिली। जिसमें कहा गया है कि skyTran के शेयरों में रिलायंस की हिस्सेदारी बढ़कर 54.46 फीसदी हो गई है। हमने रिलायंस की पूरी वेबसाइट को खंगाला। लेकिन कहीं भी हमें skyTran कंपनी को खरीदने से जुड़ी कोई खबर नहीं मिली।

मुकेश अंबानी ने अमेरिकी आईटी कंपनी skyTran का अधिग्रहण नहीं किया है।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक रिलायंस द्वारा अमेरिकी कंपनी skyTran को खरीदने का दावा गलत है। मुकेश अंबानी ने अमेरिकी आईटी कंपनी skyTran का अधिग्रहण नहीं किया है। बल्कि रिलायंस ने skyTran कंपनी में अपनी हिस्सेदारी को बढ़ाया है। साल 2018 से ही रिलायंस की हिस्सेदारी skyTran के स्टॉक्स में है, जिसे लगातार रिलायंस द्वारा बढ़ाया गया है।

Read More : क्या पश्चिम बंगाल चुनाव को लेकर I-PAC ने जारी किया एग्जिट पोल?

Result: Misleading

Claim Review: अंबानी ने खरीदी अमेरिकी आईटी कंपनी skyTran
Claimed By: वायरल पोस्ट
Fact Check: Misleading

Our Sources

LiveMint- https://www.livemint.com/companies/news/reliance-buys-majority-stake-in-skytran-ambani-says-committed-to-futuristic-tech-11614523584261.html

Business Standard – https://www.business-standard.com/article/companies/ril-arm-acquires-majority-stake-in-us-tech-firm-skytran-for-27-mn-121022800740_1.html

Reliance – https://www.ril.com/getattachment/e75435df-4318-4929-a357-3176d6699f45/Reliance-Acquires-Majority-Equity-Stake-in-Skytran.aspx

NBT –https://navbharattimes.indiatimes.com/business/business-news/reliance-buys-majority-stake-in-skytran-ambani-says-committed-to-futuristic-tech/articleshow/81272572.cms

.


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular