शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024

होमFact Checkक्या राहुल गांधी ने पढ़ा कन्नड़ अखबार, जानिए क्या है वायरल दावे...

क्या राहुल गांधी ने पढ़ा कन्नड़ अखबार, जानिए क्या है वायरल दावे की सच्चाई

‘राहुल गांधी ने पढ़ा कन्नड़ अखबार’ यह दावा सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। देश के 5 राज्यों में इस समय चुनाव का माहौल है। ऐसे में सभी राजनीतिक दल और नेता चुनाव जीतने के लिए नए-नए हथकंडे अपना रहे हैं। सोशल मीडिया पर राहुल गांधी की एक तस्वीर काफी वायरल हो रही है। तस्वीर में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) एक अखबार को पढ़ते हुए नजर आ रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि कन्नड़ भाषा न आते हुए भी राहुल गांधी ने पढ़ा कन्नड़ अखबार।

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) जिस अखबार को पढ़ रहे हैं उस के पहले और आखिरी पन्ने में तमिल भाषा में कुछ लिखा हुआ है। इस तस्वीर को यूजर्स सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं राहुल गांधी चुनाव जीतने के लिए और तमिल के लोगों को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं। राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को हिंदी तो ठीक से आती नहीं है, फिर वो कन्नड़ भाषा का अखबार कैसे पढ़ सकते हैं। ये सिर्फ दिखावा है। Crowd Tangle डेटा के मुताबिक अभी तक सैकड़ों लोग इस वीडियो को ट्विटर और फेसबुक पर शेयर कर चुके हैं। 

Rahul Gandhi
Rahul Gandhi
राहुल गांधी ने पढ़ा कन्नड़ अखबार

पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहाँ देखा जा सकता है।

Rahul Gandhi

Fact Check/Verification

वायरल तस्वीर के साथ किए जा रहे दावे कि राहुल गांधी ने पढ़ा कन्नड़ अखबार का सच जानने के लिए हमने तस्वीर को Google Reverse Image के ज़रिए सर्च किया। इस दौरान हमें न्यूज़ एजेंसी ANI का एक ट्वीट मिला जिसे 12 जून 2017 को पोस्ट किया गया था। न्यूज़ एजेंसी ANI ने वायरल तस्वीर के साथ एक और तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा राहुल गांधी कर्नाटक के बेंगलुरु में National Herald के एडिशन के लॉन्च पर पहुंचे। तो वहीं दूसरी तस्वीर में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के साथ पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी वही अखबार लिए खड़े हुए नजर आ रहे हैं।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने Google पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। सर्च के दौरान हमें One India की एक न्यूज़ रिपोर्ट मिली। जिसे 12 जून 2017 को प्रकाशित किया गया था। One India की इस रिपोर्ट में भी राहुल गांधी की उसी तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था जो कि वायरल हो रही है। इस रिपोर्ट में भी यही बताया गया है कि राहुल गांधी कर्नाटक के बेंगलुरु में National Herald के एडिशन के लॉन्च पर पहुंचे।

Rahul Gandhi

क्या राहुल गांधी ने पढ़ा कन्नड़ अखबार?

वायरल दावे के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए हम National Herald के बारे में सर्च करना शुरू किया। National Herald की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक National Herald अखबार कन्नड़ भाषा या फिर तमिल भाषा में प्रकाशित नहीं किया जाता है। इस अखबार को सिर्फ 3 भाषा; हिंदी, इंग्लिश और उर्दू में प्रकाशित किया जाता है।

राहुल गांधी ने पढ़ा कन्नड़ अखबार

इससे पहले भी ये दावा कई बार वायरल हो चुका है। साल 2020 में भी Newschecker ने इस दावे की पड़ताल कर इसे गलत बताया था। हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल को आप यहां पढ़ सकते हैं। दरअसल National Herald का यह पूरा अखबार अंग्रेज़ी में था न कि कन्नड़ भाषा में। अखबार का पहला और आखिरी पन्ना जो कि दिख रहा है वो असलियत में कन्नड़ भाषा में छापा गया विज्ञापन है।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक ये दावा कि राहुल गांधी ने पढ़ा कन्नड़ अखबार गलत है। वायरल तस्वीर में राहुल गांधी National Herald के अखबार को पढ़ रहे हैं। जिसे लॉन्च करने के लिए वो 12 जून 2017 को कर्नाटक के बेंगलुरु में पहुंचे थे। राहुल गांधी (Rahul Gandhi) जिस अखबार को पढ़ रहे हैं, वो National Herald का अंग्रेजी अखबार था, जिसके पहले और आखिरी पन्ने पर विज्ञापन छपा हुआ था।

Result: False

Read More: क्या इटली की ऐतिहासिक इमारत पर है राहुल गांधी का मालिकाना हक़?

Our Sources

ANI – https://twitter.com/ANI/status/874184345056976900

YouTube – https://www.youtube.com/watch?v=qd4jDFbavHY&t=4s

National Herald –https://www.nationalheraldindia.com/

One India –https://www.oneindia.com/india/congress-wants-its-leaders-to-read-national-herald-get-more-subscribers-2466153.html


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular