सोमवार, जनवरी 17, 2022
सोमवार, जनवरी 17, 2022
होमFact CheckWeekly Wrap: यूपी चुनाव से लेकर कई अन्य सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों...

Weekly Wrap: यूपी चुनाव से लेकर कई अन्य सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों तक, इस हफ़्ते वायरल हुए टॉप 5 फेक दावों का Fact Check

सोशल मीडिया पर इस हफ़्ते आगामी कुछ महीनों में होने वाले विधानसभा चुनावों का मुद्दा छाया रहा। सोशल मीडिया यूजर्स ने इस मुद्दे पर कई फेक दावे भी शेयर किये। इसके अलावा कई स्क्रिप्टेड वीडियो भी शेयर किए गए, जिन्हें लोगों ने सच मानकर शेयर करना शुरू कर दिया। हमारी टीम द्वारा इस हफ़्ते ऐसे ही कई फेक दावों का फैक्ट चेक किया गया है।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीखों का नहीं हुआ ऐलान

सोशल मीडिया पर एक संदेश शेयर कर दावा किया गया कि उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। दावा यह भी किया गया था कि चुनाव सात चरणों में होंगे। हमारी पड़ताल में वायरल दावा फेक साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है। 

क्या असदुद्दीन ओवैसी ने भाषण के दौरान हिन्दुओं को दी धमकी?

सोशल मीडिया पर AIMIM के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी का एक वीडियो शेयर करते हुए दावा किया कि उन्होंने अपने भाषण में मुसलमानों के साथ हुए अपराधों के लिए हिंदुओं से बदला लेने की धमकी दी है। हमारी पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

क्या हैदराबाद के बीजेपी विधायक टी राजा सिंह को हाल ही में पुलिस ने किया गिरफ्तार?

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर दावा किया गया कि हैदराबाद के बीजेपी MLA टी राजा सिंह को हाल ही में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया क्योंकि उन्होंने सार्वजनिक रूप से मंदिर के सामने नमाज पढ़ रही एक भीड़ का विरोध किया था। हमारी पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

बच्चा चोरी करने के नाम पर वायरल हुआ स्क्रिप्टेड वीडियो

सूटकेस में बंद करके एक बच्चे को अगवा किए जाने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। इस वीडियो को सच मानकर लोग सोशल मीडिया पर शेयर भी करने लगे। हमारी पड़ताल में पता चला कि वायरल वीडियो स्क्रिप्टेड है।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है। 

जयपुर में घरों की छतों पर घूमते तेंदुए का वीडियो लखनऊ का बताकर हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर एक एक तेंदुए का वीडियो शेयर करते हुए दावा किया गया कि यह लखनऊ का वीडियो है। हमारी पड़ताल में वायरल हुआ दावा भ्रामक साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular