गुरूवार, अक्टूबर 6, 2022
गुरूवार, अक्टूबर 6, 2022

होमFact CheckViralWeekly Wrap: कोरोना संक्रमण से लेकर कई अन्य सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों...

Weekly Wrap: कोरोना संक्रमण से लेकर कई अन्य सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों तक, इस हफ़्ते सोशल मीडिया पर वायरल हुए टॉप 5 फेक दावों का Fact Check

कोरोना वायरस को लेकर इस हफ़्ते सोशल मीडिया पर तरह-तरह के दावे देखने को मिले। एक तरह जहां लोगों ने एक बार फिर कोरोना के लिए 5जी को जिम्मेदार ठहराया तो वहीं, दूसरी तरफ नर्स निहा खान द्वारा कोरोना वैक्सीन को कूड़े में फेंकने का एक भ्रामक वीडियो भी खूब वायरल हुआ। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी भी अपनी एक एडिटेड तस्वीर को लेकर काफी सुर्खियों में रहीं। हमारी टीम ने सोशल मीडिया पर वायरल हुए कुछ ऐसे ही फेक दावों की पड़ताल करके उनका सच दुनिया के सामने रखा है।

भारत के नही हैं निहा खान द्वारा वैक्सीन जिहाद के नाम से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे ये वीडियोज

सोशल मीडिया पर दो वीडियो शेयर करते हुए यह दावा किया गया कि इन वीडियोज में दिख रही महिला उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में तैनात एक एएनएम निहा खान है, जिसने वैक्सीन की बर्बादी करते हुए वैक्सीन जिहाद किया। जब हमने दावे की पड़ताल की तो पाया कि ये दावा गलत है।

पूरा फैक्ट चैक यहां पढ़ा जा सकता है।

क्या चालान काटने पर मुस्लिम युवकों द्वारा पीटे गए बरेली पुलिस के जवान?

सोशल मीडिया पर 43 सेकेंड का एक वीडियो वायरल है। इस वीडियो में कुछ लोगों की भीड़ बीच सड़क पर पुलिसकर्मियों को बेरहमी से पीटती हुई नज़र आ रही है। वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के बरेली में चालान काटने पर मुस्लिमों ने पुलिस की बेरहमी से पिटाई कर दी। जब हमने दावे की पड़ताल की तो पाया कि दावा भ्रामक है।

पूरा फैक्ट चैक यहां पर पढ़ा जा सकता है।

क्या 5G टॉवरों पर लगाई जा रही है कोविड 19 की चिप? जानिये वायरल दावे का पूरा सच

सोशल मीडिया पर एक इंजीनियर जैसे दिखने वाले शख्स का वीडियो शेयर कर यह दावा किया जा रहा है कि 5जी टॉवरों पर कोविड-19 की चिप लगाई जा रही है। जब हमने दावे की पड़ताल की तो पाया कि ये दावा भ्रामक है।

पूरा फैक्ट चैक यहां पर पढ़ा जा सकता है।

क्या झारखंड के हाईवे पर दिखा एलियन? जानिए वायरल वीडियो का पूरा सच

सोशल मीडिया पर एक वीडियो को शेयर कर यह दावा किया जा रहा है कि झारखंड के हाईवे पर एक एलियन चलता हुआ दिखाई दिया है। हमारी पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चैक यहां पर पढ़ा जा सकता है।

क्या भारत को ईसाई देश बनाना चाहती हैं कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी?

सोशल मीडिया पर कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी की एक तस्वीर शेयर कर यह दावा किया गया कि उनके पास ‘How to Convert India into Christian nation’ नामक किताब है. यह दावा गलत है। वायरल तस्वीर एडिटेड है, असल तस्वीर में ऐसी कोई किताब नहीं है।

पूरा फैक्ट चैक यहां पर पढ़ा जा सकता है।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular