बुधवार, अगस्त 4, 2021
बुधवार, अगस्त 4, 2021
होमFact CheckViralWeekly Wrap: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के यूपी दौरे से लेकर कई अन्य...

Weekly Wrap: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के यूपी दौरे से लेकर कई अन्य सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों तक, इस हफ़्ते सोशल मीडिया पर वायरल हुए टॉप 5 फेक दावों का Fact Check

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस हफ्ते उत्तर प्रदेश के पांच दिवसीय दौरे पर थे। उनका ये दौरा इस पूरे हफ्ते चर्चा का विषय बना रहा। इस दौरे से जुड़े कई फेक दावे सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुए। कुछ यूजर्स ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की तस्वीर को शेयर कर, यह दावा किया कि उन्होंने उत्तर प्रदेश के सीएम योगी को झुककर प्रणाम किया है। तो वहीं, कुछ यूजर्स ने उनके इस दौरे की तुलना पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के दौरे से की। हमारी टीम ने सोशल मीडिया पर वायरल हुए कुछ ऐसे ही फेक दावों की पड़ताल करके उनका सच दुनिया के सामने रखा है।

नहीं बदला गया भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम, फेक दावा हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है मध्य प्रदेश के ‘हबीबगंज रेलवे स्टेशन’ का नाम बदलकर ‘महाराजा सिंधुराज’ हो गया है। जब हमने दावे की पड़ताल की तो पाया कि ये दावा गलत है।

पूरा फैक्ट चैक यहां पढ़ा जा सकता है।

क्या भारत में कोरोना की तीसरी लहर ने दी दस्तक? जानें वायरल दावे का सच

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट को शेयर करते हुए, कहा जा रहा है कि कोरोना की तीसरी लहर ने दिल्ली और मध्य प्रदेश में कहर मचाना शुरू कर दिया है। जब हमने दावे की पड़ताल की तो पाया कि ये दावा भ्रामक है।

पूरा फैक्ट चैक यहां पढ़ा जा सकता है।

क्या राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सीएम योगी आदित्यनाथ को झुककर किया प्रणाम?

सोशल मीडिया पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की एक तस्वीर को शेयर कर, यह दावा किया गया कि राष्ट्रपति ने उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ को झुककर प्रणाम किया। हमारी पड़ताल में वायरल दावा फेक साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चैक यहां पढ़ा जा सकता है।

यूपी का नहीं है कोरोना टीके की जगह युवक को खाली इंजेक्शन लगाए जाने का यह वायरल वीडियो

सोशल मीडिया पर कोरोना के टीके की जगह युवक को खाली इंजेक्शन लगाए जाने का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि, ये वीडियो उत्तर प्रदेश का है। जब हमने दावे की पड़ताल की तो पाया कि वायरल वीडियो बिहार के छपरा जिले का है।

पूरा फैक्ट चैक यहां पढ़ा जा सकता है।

क्या बढ़ती महंगाई के कारण बीजेपी नेता शाहनवाज़ हुसैन ने अपनी ही सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा?

शाहनवाज हुसैन के एक वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि बढ़ती महंगाई के कारण बीजेपी नेता ने अपनी ही सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। जब हमने दावे की पड़ताल की तो पाया कि वायरल दावा भ्रामक है।

पूरा फैक्ट चैक यहां पढ़ा जा सकता है।


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular