मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

होमFact CheckWeekly Wrap: डेविड मिलर की फैन के निधन से लेकर कई अन्य...

Weekly Wrap: डेविड मिलर की फैन के निधन से लेकर कई अन्य खबरों पर, इस हफ़्ते वायरल हुए टॉप 5 फर्जी दावों का फैक्ट चेक

इस हफ़्ते दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर डेविड मिलर की एक फैन की मौत की खबर ने काफी सुर्खियां बटोरी। देश के कई मेन स्ट्रीम मीडिया संस्थानों ने इस खबर को मिलर की बेटी के निधन का बताकर प्रकाशित और प्रसारित किया। सोशल मीडिया पर एक साधु की तस्वीर को शेयर कर दावा किया जाने लगा कि प्रहलाद जानी नामक संत की हालिया दिनों में मौत हो गई है। एक पोस्ट के जरिए दावा किया गया कि कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के बाद राहुल गांधी ने लोकप्रियता के मामले में पीएम मोदी को मात दे दी है। इसी तरह कई अन्य मामलों पर इस हफ़्ते वायरल हुए टॉप 5 फेक दावों का सच, हमारी इस रिपोर्ट में पढ़ा जा सकता है।

क्या दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर डेविड मिलर की बेटी का हुआ निधन?

इस हफ़्ते सोशल मीडिया पर एक पोस्ट जमकर वायरल हुई। दावा किया जाने लगा कि दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर डेविड मिलर की बेटी का निधन हो गया। हमारी पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ। फैक्ट चेक यहां पढ़ा जा सकता है।

गुजरात और हिमाचल प्रदेश चुनावों में ईवीएम हैकिंग को लेकर पूर्व चुनाव आयुक्त ने नहीं दिया यह बयान

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए दावा किया गया कि भारत के पूर्व चुनाव आयुक्त टी‌ एस कृष्णमूर्ति ने कहा है कि गुजरात और हिमाचल प्रदेश का पिछला चुनाव बीजेपी ने ईवीएम हैक करके जीता था। हमारी पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ। फैक्ट चेक यहां पढ़ा जा सकता है।

योगी प्रहलाद जानी के निधन की 2 साल पुरानी खबर हालिया दिनों का बताकर हुई वायरल

सोशल मीडिया पर दावा किया जाने लगा कि योगी प्रहलाद जानी का हालिया दिनों में निधन हो गया। हमारी पड़ताल में यह दावा भ्रामक साबित हुआ। पूरा फैक्ट चेक यहां पढ़ा जा सकता है।

मगरमच्छ बबिया की मौत के नाम पर शेयर की गई कोस्टा रिका के मगरमच्छ की तस्वीर

सोशल मीडिया पर एक मगरमच्छ की तस्वीर को शेयर कर दावा किया जाने लगा कि यह बबिया मगमच्छ की तस्वीर है, जिसकी हाल ही में मौत हो गई थी। पूरा फैक्ट चेक यहां पढ़ा जा सकता है।

चिता को मुखाग्नि देते एक व्यक्ति की तस्वीर अखिलेश यादव का बताकर हुई वायरल

चिता को मुखाग्नि देते एक व्यक्ति की तस्वीर वायरल हो गई। दावा किया जाने लगा कि यह अखिलेश यादव की तस्वीर है, जो अपने पिता मुलायम सिंह यादव की चिता को मुखाग्नि दे रहे हैं। हमारी पड़ताल में यह दावा भ्रामक साबित हुआ। पूरा फैक्ट चेक यहां पढ़ा जा सकता है।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular