सोमवार, जुलाई 4, 2022
सोमवार, जुलाई 4, 2022

होमFact CheckWeekly Wrap: सोशल मीडिया पर वायरल हुए इस हफ़्ते के टॉप 5...

Weekly Wrap: सोशल मीडिया पर वायरल हुए इस हफ़्ते के टॉप 5 फेक दावों का फैक्ट चेक

अमेरिका के सबसे अमीर व्यक्ति द्वारा इस्लाम धर्म अपनाए जाने से लेकर, शाहरुख खान के बेटे आर्यन द्वारा एयरपोर्ट पर पेशाब करते पकड़े जाने का दावा इस हफ़्ते सुर्खियों में रहा। इसके अलावा, कई राज्यों में होने वाले आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर फेक या भ्रामक दावे शेयर किये गए जिन्होंने सोशल मीडिया पर सुर्खियां बटोरी। हमारी टीम ने इस हफ़्ते वायरल हुए कुछ ऐसे ही फेक दावों फैक्ट चेक किया है।

अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान का नहीं है सोशल मीडिया पर वायरल हुआ यह वीडियो

सोशल मीडिया पर एक वीडियो के साथ दावा किया गया कि अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान ने अमेरिका के एक एयरपोर्ट पर पेशाब कर दिया। हमारी पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ।

फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

एक लड़की ने बुजुर्ग रिक्शा चालक को थप्पड़ मारा दावे के साथ वायरल हुआ स्क्रिप्टेड वीडियो

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर दावा किया गया कि एक युवती ने एक बुजुर्ग रिक्शा चालक को थप्पड़ मार दिया। हमारी पड़ताल में पता चला कि वायरल हुआ वीडियो स्क्रिप्टेड है।

फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है। 

छात्राओं द्वारा मनचले की पिटाई का पुराना वीडियो, कांग्रेस के ‘लड़की हूं लड़ सकती हूं’ नारे से जोड़कर किया गया शेयर

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर दावा किया गया कि कांग्रेस के नारे से प्रभावित होकर कुछ छात्राओं ने एक मनचले की पिटाई कर दी। हमारी पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ।

फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

सबसे अमीर अमेरिकी द्वारा इस्लाम धर्म अपनाए जाने का दावा भ्रामक है

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर को शेयर कर दावा किया गया है कि अमेरिका के सबसे अमीर आदमी जॉन फोर्ड ने ईसाई धर्म छोड़कर इस्लाम धर्म अपना लिया है। हमारी पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ।

फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

क्या सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने जूता पहनकर की हिन्दू देवता परशुराम की पूजा?

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर कर दावा किया गया कि समाजवादी पार्टी मुखिया अखिलेश यादव ने जूता पहनकर भगवान परशुराम की मूर्ति की पूजा की। हमारी पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ।

फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular