बुधवार, दिसम्बर 8, 2021
बुधवार, दिसम्बर 8, 2021
होमFact CheckWeekly Wrap: सियासी गलियारे से लेकर कई अन्य मुद्दों तक, सोशल मीडिया...

Weekly Wrap: सियासी गलियारे से लेकर कई अन्य मुद्दों तक, सोशल मीडिया पर इस हफ़्ते वायरल हुए टॉप 5 फेक दावों का फैक्ट चेक

सोशल मीडिया पर पर आये दिन तमाम ऐसी खबरें शेयर की जाती हैं, जिनका आम इंसान से लेकर खास तक से सरोकार होता ही है। यह एक ऐसा माध्यम है, जहां हर छोटी-बड़ी घटनाओं का विश्लेषण किया जाता है। इन्हीं सबके बीच कई बार ऐसा भी देखा गया है कि सोशल मीडिया यूजर्स फेक दावे भी शेयर कर देते हैं, जिनका समाज पर कई बार बेहद प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इसी क्रम में इस हफ़्ते भी कई ऐसे दावे शेयर किये गए जो कमोवेश फेक या भ्रामक थे, जिनका राजनीति से लेकर समाज तक से सीधा सरोकार था. हमारी टीम ने ऐसे फेक दावों का फैक्ट चेक करते हुए उनका सच दुनिया के सामने रखा है।

क्या पीएम मोदी ने खुद को बताया पठान का बेटा?

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर करते हुए कांग्रेस नेताओं ने दावा किया था कि पीएम मोदी ने खुद को पठान का बच्चा बताया था। हमारी पड़ताल में यह दावा भ्रामक साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

त्रिपुरा का वीडियो बांग्लादेश का बताकर किया गया शेयर

बांग्लादेश में हिन्दुओं के खिलाफ फैली हिंसा को लेकर एक वीडियो वायरल हो गया। वीडियो को बांग्लादेश के रंगपुर का बताते हुए साम्प्रदायिक एंगल के साथ शेयर किया गया था। हमारी पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

क्या पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का हुआ देहांत?

सोशल मीडिया के कई माध्यमों पर दावा किया गया कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का देहावसान हो गया है। हमारी पड़ताल में वायरल दावा फेक साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

कांग्रेस नेत्री प्रियंका गाँधी की दो तस्वीरें गलत दावे के साथ हुईं वायरल

सोशल मीडिया पर प्रियंका वाड्रा गाँधी की दो तस्वीरों को शेयर करते हुए अलग-अलग दावे किये गए। हमारी पड़ताल में वायरल दावे फेक साबित हुए।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

क्या बांग्लादेश में हुई हालिया हिंसा में मारे गए इस्कॉन के पुजारियों की है यह वायरल तस्वीर?

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर के साथ दावा किया गया कि तस्वीर में दिख रहे इस्कॉन मंदिर के पुजारियों को बांग्लादेश में हुई हालिया हिंसा में मार दिया गया। हमारी पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular