सोमवार, फ़रवरी 26, 2024
सोमवार, फ़रवरी 26, 2024

होमFact CheckWeekly Wrap: चुनावी समीकरण से लेकर देश-दुनिया के कई अन्य मुद्दों तक,...

Weekly Wrap: चुनावी समीकरण से लेकर देश-दुनिया के कई अन्य मुद्दों तक, इस हफ्ते सोशल मीडिया पर वायरल हुए टॉप 5 फेक दावों का फैक्ट चेक

सोशल मीडिया दुनिया का ऐसा माध्यम है जहां आए दिन फेक ख़बरों की भरमार रहती है। यहाँ मौजूद यूजर देश-दुनिया में घटने वाले किसी भी मुद्दे पर भ्रामक ख़बरें फैलाते रहते हैं। कई बार ऐसी खबरें मानव जीवन पर बेहद प्रतिकूल प्रभाव डालती हैं। इस सप्ताह देश के कई कोनों में स्थानीय निकाय या फिर उप चुनाव संपन्न हुए हैं। इसके साथ ही पश्चिम बंगाल सहित कुछ अन्य राज्यों में भी चुनावी बिगुल बज चुका है। इन चुनावों को लेकर सोशल मीडिया यूजर्स ने कई फेक दावे शेयर किए थे। चुनावों के अलावा कई अन्य मुद्दों पर भी सोशल मीडिया में इस सप्ताह फेक खबरें छाई रही। हमारी टीम ने ऐसे कई दावों का सच दुनिया के सामने रखा है।

क्या निकाय चुनाव में हार के बाद हार्दिक पटेल ने कराया मुण्डन?

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर के साथ दावा किया गया था कि कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल ने पार्टी की हार के चलते अपने सिर मुंडवा लिए। हमारी पड़ताल में पता चला कि वायरल तस्वीर पुरानी है और हालिया निकाय चुनाव से इसका कोई सम्बन्ध नहीं है।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

क्या लेफ्ट और कांग्रेस द्वारा कोलकाता में की गई रैली की है यह तस्वीर?

पश्चिम बंगाल में चुनावी बिगुल बज चुका है। ऐसे में एक तस्वीर के साथ दावा किया गया था कि कोलकाता में कांग्रेस-लेफ्ट की रैली में भारी भीड़ जुट गई। हमारी पड़ताल में वायरल हो रहा दावा भ्रामक साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

लन्दन का नहीं है खाने पर थूकने वाले व्यक्ति का यह वायरल वीडियो

सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप के साथ दावा किया गया था कि वह थूककर पिज्जा बनाता है। दावा किया गया कि व्यक्ति मुस्लिम शरणार्थी है और वायरल वीडियो लन्दन का है। हमारी पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

क्या मुस्लिम है लखनऊ के मॉल में चोरी करते हुए पकड़ा गया पुलिसकर्मी?

सोशल मीडिया पर एक पुलिसकर्मी की पिटाई वाला वीडियो वायरल हो गया। दावा किया गया था कि चोरी के इल्जाम में सलीम नामक एक पुलिसकर्मी की मॉल के कर्मचारियों ने पिटाई कर दी। हमारी पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

क्या अब देश के मदरसों में पढ़ाए जायेंगे हिन्दू ग्रन्थ?

सोशल मीडिया सहित देश के कई मीडिया संस्थानों ने दावा किया था कि अब मदरसों में भी हिन्दू ग्रंथ पढ़ाना अनिवार्य कर दिया गया है। हमारी पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular