गुरूवार, जुलाई 29, 2021
गुरूवार, जुलाई 29, 2021
होमFact CheckWeekly Wrap: चुनावी रैलियों से लेकर कोरोना वैक्सीन तक, इस हफ़्ते सोशल...

Weekly Wrap: चुनावी रैलियों से लेकर कोरोना वैक्सीन तक, इस हफ़्ते सोशल मीडिया पर वायरल हुए टॉप 5 फेक दावों का Fact Check

हर दिन सोशल मीडिया पर कई दावे वायरल होते हैं। जिनमें कई सच तो कई झूठे या भ्रामक भी होते हैं। सोशल मीडिया पर इन झूठे दावों को मार्मिक तरीके या फिर सनसनी के तौर पर प्रस्तुत किया जाता है। कमोवेश ऐसे मामलों में लोग फेक दावों पर भरोसा भी कर लेते हैं और उन्हें सोशल मीडिया पर शेयर भी कर देते हैं। हमारी टीम सोशल मीडिया पर तेजी से शेयर हो रहे फेक दावों/ख़बरों की पड़ताल करते हुए उनका सच दुनिया के सामने रखती है। इस हफ्ते भी चुनाव से लेकर कोरोना वैक्सीन तक कई झूठे दावे खूब वायरल हुए हैं। एक तरफ जहां अरविंद केजरिवाल ने बजट पेश करते हुए दावा किया कि वो देश की पहली टीचर्स यूनिवर्सिटी बनाएंगे। तो वहीं अमित शाह की पश्चिम बंगाल की चुनावी रैली को लेकर कहा गया कि, उन्होंने बंगाल में दूध की नदियां बहाने का वादा किया है।

Fact Check

क्या अरविन्द केजरीवाल दिल्ली में खोलेंगे देश की पहली टीचर्स यूनिवर्सिटी?

दिल्ली सरकार बेहतरीन टीचरों को तैयार करने के लिए टीचर्स यूनिवर्सिटी खोलेगी। इसका ऐलान खुद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट के जरिए किया था। उन्होंने यह भी दावा किया कि ये देश की पहली टीचर्स यूनिवर्सिटी होगी। जहां पर टीचर्स को और ज्यादा बेहतर बनाया जायेगा। हमारी पड़ताल में पता चला कि ये दावा गलत है। देश के कई राज्यों में पहले से ही टीचर्स को और बेहतर बनाने के लिए टीचर्स यूनिवर्सिटी मौजूद है।

पूरा Fact Check यहाँ पढ़ा जा सकता है। 

Fact Check

क्या Amit Shah ने पश्चिम बंगाल की रैली में किया दूध की नदियां बहाने का वादा? जानिए पूरा सच

सोशल मीडिया पर न्यूज पेपर कटिंग की एक तस्वीर वायरल हो रही है। जिसमें लिखा है कि अमित शाह ने अपनी चुनावी रैली के दौरान ऐलान किया है कि उनकी सरकार बनी तो दूध की नदियां बहेंगी। इस पेपर की कटिंग को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि अमित शाह ने ये वादा पश्चिम बंगाल की एक चुनावी रैली के दौरान वोटरों को लुभाने के लिए किया है। हमारी पड़ताल के बाद ये दावा गलत साबित हुआ।

पूरा Fact Check यहाँ पढ़ा जा सकता है। 

Fact Check

Coronavirus Vaccine को लेकर वायरल पर्चे में दी गई गलत जानकारी

सोशल मीडिया पर एक पर्चा वायरल हो रहा है। जिस पर कोरोना वैक्सीन को लेकर कुछ एडवाइजरी जारी की गई हैं। पर्चे में कहा जा रहा है कि कुंवारी लड़कियों, डायबिटीज के मरीजों और शराब-सिगरेट पीने वालों को कोरोना की वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए। उनके लिए वैक्सीन खतरनाक है। जब हमने दावे की पड़ताल की तो पाया कि ये सभी दावे भ्रामक हैं।

पूरा Fact Check यहाँ पढ़ा जा सकता है। 

Fact Check

पुलिस के सामने हाथ जोड़कर मिन्नतें करता यह व्यक्ति नहीं है पूर्व संसद सदस्य

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक शख्स को पुलिस के सामने लाचार होकर गिड़गिड़ाते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि यह शख्स एक अपराधी है जो पूर्व में बसपा पार्टी से सांसद हुआ करता था। लेकिन अब यूपी पुलिस की डायरेक्ट एनकाउंटर वाली छवि से डरकर इसने स्वयं सरेंडर कर दिया। हमारी पड़ताल में वायरल हो रहा दावा भ्रामक साबित हुआ।

पूरा Fact Check यहाँ पढ़ा जा सकता है। 

Fact Check

पश्चिम बंगाल में ड्रग्स के साथ पकड़ी गई बीजेपी नेत्री पामेला गोस्वामी की तस्वीर गलत दावे के साथ हुई वायरल

सोशल मीडिया पर अखबार की एक कटिंग वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि गृह मंत्री अमित शाह की करीबी और बंगाल बीजेपी महिला मोर्चा की महासचिव जूही चौधरी बच्चों की तस्करी के आरोप में गिरफ्तार हुई हैं। हमारी पड़ताल में पता चला कि वायरल तस्वीर 4 साल पुरानी है। जिसे अब भ्रामक दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

पूरा Fact Check यहाँ पढ़ा जा सकता है। 

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular