शुक्रवार, जुलाई 23, 2021
शुक्रवार, जुलाई 23, 2021
होमFact CheckWeekly Wrap: पश्चिम बंगाल में हुई चुनावी हिंसा से लेकर महाकुंभ मेले...

Weekly Wrap: पश्चिम बंगाल में हुई चुनावी हिंसा से लेकर महाकुंभ मेले तक, इस हफ़्ते सोशल मीडिया पर वायरल हुए टॉप 5 फेक दावों का Fact Check

पश्चिम बंगाल में मतदान के दौरान हुई हिंसा से लेकर महाकुंभ में उमड़े लाखों श्रद्धालुओं का मुद्दा इस हफ्ते सोशल मीडिया पर छाया रहा। एक तरफ जहां पश्चिम बंगाल में हुई हिंसा को लेकर बीजेपी और टीएमसी ने एक दूसरे पर जमकर निशाना साधा तो वहीं, दूसरी तरफ कुम्भ मेले की कुछ तस्वीरें और वीडियोज सोशल मीडिया पर तेजी से शेयर किए गए। सोशल मीडिया पर शेयर किए गए कई कंटेंट या तो फेक थे या भ्रामक। हमारी टीम ने इस सप्ताह ऐसी ही कई भ्रामक/फेक खबरों का पर्दाफाश किया है।

महाकुंभ और कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावों का फैक्ट चेक

सोशल मीडिया पर महाकुंभ को लेकर कुछ कंटेंट तेजी से वायरल हो रहे हैं। जिन्हें शेयर करते हुए तरह-तरह के दावे किए जा रहे हैं। हमारी पड़ताल में वायरल हो रहे कई दावे फेक साबित हुए।

पूरा Fact Check यहाँ पढ़ा जा सकता है। 

क्या पंचायत चुनाव को स्थगित करने के लिए यूपी सरकार ने हाईकोर्ट में दायर की याचिका?

सोशल मीडिया पर यूपी पंचायत चुनाव को लेकर एक दावा तेजी से शेयर किया गया। जिसमें कहा जा रहा है कि कोरोना को देखते हुए यूपी सरकार ने पंचायत चुनाव को रद्द करने का फैसला लिया है। इसके लिए राज्य सरकार ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की है। हमारी पड़ताल में वायरल दावा फेक साबित हुआ।

पूरा Fact Check यहाँ पढ़ा जा सकता है। 

क्या TMC समर्थकों द्वारा बूथ पर हंगामा किए जाने का है यह वायरल वीडियो?

पश्चिम बंगाल में हो रहे विधानसभा चुनाव के दौरान TMC समर्थकों द्वारा बूथ पर हंगामा किए जाने का एक वीडियो काफी वायरल हो गया। वीडियो में लोग तोड़फोड़, हंगामा और मार-पीट करते हुए नजर आ रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो पश्चिम बंगाल के कूचबिहार के एक पोलिंग बूथ का है। जहां पर ममता बनर्जी के समर्थकों ने पोलिंग बूथ पर जमकर हंगामा किया और मतदान रोकने की कोशिश की है। जब हमने दावे की पड़ताल की तो पाया कि वीडियो तकरीबन दो साल पुराना है।

पूरा Fact Check यहाँ पढ़ा जा सकता है। 

क्या पश्चिम बंगाल हिंसा में घायल हुए CISF जवान की है यह वायरल तस्वीर?

पश्चिम बंगाल में चौथे चरण के मतदान के दौरान कूचबिहार जिलान्तर्गत सीतलकुची विधानसभा क्षेत्र में हिंसक झड़प देखने को मिली। यह झड़प कुछ अज्ञात युवकों और जवानों के बीच हुई थी। इसमें कई लोग घायल हो गए। जिसके बाद बीजेपी और टीएमसी के बीच आरोप-प्रत्यारोप का खेल शुरू हो गया। इसी बीच सोशल मीडिया पर CISF के एक घायल जवान की तस्वीर काफी वायरल होने लगी। जिसे शेयर कर दावा किया गया कि यह तस्वीर सीतलकुची विधानसभा क्षेत्र की है। हमारी पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ।

पूरा Fact Check यहाँ पढ़ा जा सकता है। 

सोशल मीडिया पर इस सप्ताह वायरल हुए टॉप 5 फेक दावों का fact check

क्या पुलिसकर्मी ने सरेआम युवक और युवती को मारी गोली? जानिए पूरा सच

सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है। वीडियो में पुलिस की वर्दी पहने हुए एक शख्स पहले एक लड़की और लड़के से झगड़ा करता है और फिर उन्हें गोली मार देता है। इस वीडियो को सोशल मीडिया पर तरह-तरह के दावों के साथ शेयर किया गया। किसी ने इस वीडियो को मध्य प्रदेश में पुलिस की गुंडागर्दी का बताया तो किसी ने इसे यूपी पुलिस की दबंगई का बताया। हमारी पड़ताल में वायरल हुआ दावा भ्रामक साबित हुआ।

पूरा Fact Check यहाँ पढ़ा जा सकता है। 

.


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular