गुरूवार, जुलाई 29, 2021
गुरूवार, जुलाई 29, 2021
होमFact CheckWeekly Wrap: कोरोना वैक्सीन से लेकर देश-दुनिया से जुड़े कई अन्य मुद्दों...

Weekly Wrap: कोरोना वैक्सीन से लेकर देश-दुनिया से जुड़े कई अन्य मुद्दों तक, इस हफ़्ते सोशल मीडिया पर वायरल हुए टॉप 5 फेक दावों का Fact Check

भयंकर तबाही मचाने के बाद अब कोरोना की दूसरी लहर काबू में आती हुई नजर आ रही है। एक बार फिर से देश के कई राज्य अनलॉक की प्रक्रिया से गुजर रहे हैं। धीरे-धीरे ही सही, लेकिन एक बार फिर से आम जनजीवन सामान्य होने लगा है। लोग रोजमर्रा के काम निपटाने के लिए घरों से बाहर निकलने लगे हैं। इस महामारी से निपटने के लिए सरकार ने टीकाकरण की प्रक्रिया को तेज कर दिया है। इसी बीच वैक्सीन लगवा चुके कुछ लोगों का दावा है कि वैक्सीन लगवाने के बाद उनके शरीर में चुम्बकीय शक्ति आ गई है। दूसरी तरफ वैक्सीन को लेकर सोशल मीडिया पर एक विज्ञापन तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें युवती शादी के लिए वैक्सीन लगवा चुके लड़के की तलाश कर रही है। हमारी टीम ने सोशल मीडिया पर वायरल हुए कुछ ऐसे ही फेक दावों की पड़ताल करके उनका सच दुनिया के सामने रखा है।

क्या युवती ने शादी के लिए दिए गए विज्ञापन में कही वैक्सीन लगवा चुके युवक से ही शादी की बात?

पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने एक तस्वीर शेयर कर दावा किया कि वैक्सीन लगवा चुकी एक युवती ने शादी के लिए एक विज्ञापन दिया, जिसमें उसने वैक्सीन लगवा चुके युवक से ही शादी करने की बात कही है। जब हमने दावे की पड़ताल की तो पाया कि ये दावा गलत है।

पूरा फैक्ट चैक यहां पढ़ा जा सकता है।

यूपी में स्थानीय बीजेपी नेता की पिटाई की पुरानी तस्वीरें अमरोहा के विधायक के नाम से वायरल

सोशल मीडिया पर दो तस्वीरों को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में अमरोहा के बीजेपी विधायक की महिलाओं द्वारा जूते, चप्पलों और डंडों से पिटाई की गई है। जब हमने दावे की पड़ताल की तो पाया कि ये दावा भ्रामक है।

पूरा फैक्ट चैक यहां पढ़ा जा सकता है।

क्या दिल्ली रेलवे स्टेशन पर लगाए गए ‘Who Is Hussain’ नाम के वॉटर कूलर?

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर कर यह दावा किया जा रहा है कि दिल्ली रेलवे स्टेशन पर Who Is Hussain? नाम के वॉटर कूलर लगाए गए। जब हमने दावे की पड़ताल की तो पाया कि तस्वीर तकरीबन 4 साल पुरानी है।

पूरा फैक्ट चैक यहां पढ़ा जा सकता है

असम में ‘डी वोटर’ के विरोध में किए गए प्रदर्शन का वीडियो गलत दावे के साथ हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर यह दावा किया जा रहा है कि बांग्लादेशी मुस्लिम अपने लिए एक अलग राज्य की मांग के लिए असम में प्रदर्शन कर रहे हैं। जब हमने दावे की पड़ताल की तो पाया कि ये दावा भ्रामक है।

पूरा फैक्ट चैक यहां पढ़ा जा सकता है।

क्या 30 विधायकों के साथ बागी हुए मध्य प्रदेश बीजेपी के नेता नरोत्तम मिश्रा? जानिए वायरल दावे का पूरा सच

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर कर यह दावा किया कि मध्य प्रदेश के गृह मंत्री तथा बीजेपी नेता नरोत्तम मिश्रा 30 विधायकों के साथ शिवराज सिंह चौहान की सरकार गिराने वाले हैं. यह दावा गलत है। सोशल मीडिया पर ABP न्यूज़ द्वारा प्रसारित खबर के नाम पर वायरल स्क्रीनशॉट फर्जी है।

पूरा फैक्ट चैक यहां पढ़ा जा सकता है।


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular