सोमवार, अगस्त 8, 2022
सोमवार, अगस्त 8, 2022

होमFact CheckWeekly Wrap: इस सप्ताह सोशल मीडिया पर वायरल हुए टॉप 5 फेक...

Weekly Wrap: इस सप्ताह सोशल मीडिया पर वायरल हुए टॉप 5 फेक दावों का Fact Check, पढ़ें हमारी इस रिपोर्ट में

सोशल मीडिया पर इस हफ्ते बाढ़ से सम्बंधित कई फेक दावे शेयर होते देखे गए। समंदर में डूबते कुछ लोगों के एक वीडियो को शेयर कर इसे गुजरात में हो रही हालिया बारिश का बताया जाने लगा। इसी तरह एक वीडियो को शेयर कर सोशल मीडिया यूजर्स ने दावा किया कि पीएम मोदी ने 26 साल की उम्र में हाथों के बल खड़े होकर केदारनाथ मंदिर की परिक्रमा की थी। इस हफ्ते एक दावा यह भी शेयर किया गया कि एक कांग्रेस प्रवक्ता ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ करते हुए उन्हें देश का हीरो बता दिया। इसके अलावा, राजनीति से लेकर कई अन्य मामलों पर शेयर किए गए टॉप 5 फेक दावों का सच इस लेख में पढ़ा जा सकता है।

हाथों के बल केदारनाथ मंदिर की परिक्रमा करने वाले यह व्यक्ति नहीं हैं नरेंद्र मोदी

सोशल मीडिया पर एक वीडियो के जरिए दावा किया गया कि प्रधानमंत्री मोदी ने 26 वर्ष की आयु में केदारनाथ मंदिर की परिक्रमा की थी। हमारी पड़ताल में यह दावा भ्रामक साबित हुआ। पूरा फैक्ट चेक यहां पढ़ा जा सकता है।

क्या स्कूली किताबों पर केंद्र सरकार ने लगाया जीएसटी?

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए दावा किया गया कि केंद्र सरकार ने स्कूल की किताबों पर GST लगा दिया है। हमारी पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ। पूरा फैक्ट चेक यहां पढ़ा जा सकता है।

क्या ट्विटर ने सस्पेंड किया एलन मस्क का अकाउंट?

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिये दावा किया जाने लगा कि विवाद के बीच ट्विटर ने एलन मस्क के ट्विटर अकाउंट को सस्पेंड कर दिया है। हमारी पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ।

क्या हालिया दिनों में कोलकाता पुलिस ने शिवभक्तों पर बरसाई लाठियां?

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए दावा किया जाने लगा कि कोलकाता पुलिस ने हालिया दिनों में कांवड़ियों पर लाठी चार्ज किया है। हमारी पड़ताल में यह दावा भ्रामक साबित हुआ।

समंदर में डूबते लोगों का यह वीडियो गुजरात का नहीं है

सोशल मीडिया पर समंदर में डूबते कुछ लोगों के एक वीडियो को शेयर कर इसे गुजरात का बताया जाने लगा। हमारी पड़ताल में यह दावा भ्रामक साबित हुआ। पूरा सच यहां पढ़ा जा सकता है।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular