शुक्रवार, सितम्बर 30, 2022
शुक्रवार, सितम्बर 30, 2022

होमFact CheckWeekly Wrap: UPSC के रिजल्ट्स से लेकर सिद्धू मूसेवाला की हत्या तक,...

Weekly Wrap: UPSC के रिजल्ट्स से लेकर सिद्धू मूसेवाला की हत्या तक, इस हफ्ते वायरल हुए टॉप 5 फेक दावों का फैक्ट चेक

सोशल मीडिया पर इस सप्ताह कई ख़बरों को लेकर फेक दावों की भरमार रही। पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की निर्मम हत्या को लेकर कई दावे तेजी से शेयर किये गए। कई सोशल मीडिया यूजर्स ने उनके एक वीडियो को शेयर कर दावा किया कि यह उनका आखिरी इंटरव्यू था, जो हमारी पड़ताल में गलत साबित हुआ। UPSC द्वारा हाल ही में आये रिजल्ट्स को लेकर भी कई फेक दावे शेयर होते देखे गए। इस परीक्षा की टॉपर श्रुति शर्मा के नाम पर कई फर्जी ट्विटर अकाउंट बनाये गए थे। इसके अलावा, कई अन्य मुद्दों पर भी फेक दावे शेयर किए गए, जिनका फैक्ट चेक हमारी इस रिपोर्ट में पढ़ा जा सकता है।

पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला के आखिरी इंटरव्यू का बताकर शेयर किया गया 2 साल पुराना वीडियो

सोशल मीडिया पर पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला के एक वीडियो को शेयर कर दावा किया गया कि यह उनका आखिरी इंटरव्यू है। हमारी पड़ताल में यह दावा भ्रामक साबित हुआ। पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

यूपीएससी टॉपर श्रुति शर्मा के फर्जी ट्विटर अकाउंट्स से भ्रमित हुए लोग

यूपीएससी द्वारा जारी किये गए हालिया रिजल्ट की टॉपर श्रुति शर्मा को लेकर ट्विटर पर कई फर्जी हैंडल्स बनाये गए। इन हैंडल्स पर श्रुति शर्मा की तस्वीर लगाकर कई पोस्ट भी किए गए। श्रुति शर्मा के असली ट्विटर अकाउंट के बारे में जानने के लिए हमारी इस फैक्ट चेक रिपोर्ट को पढ़ा जा सकता है।

सपा कार्यकर्ताओं पर हुए लाठीचार्ज के एक साल पुराने वीडियो को ज्ञानवापी सर्वे से जोड़कर शेयर किया गया

लोगों पर लाठी चार्ज करती पुलिस का एक वीडियो शेयर कर दावा किया गया कि यूपी पुलिस, ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे का विरोध करने वालों की पिटाई कर रही है। हमारी पड़ताल में यह दावा भ्रामक साबित हुआ। पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

क्या राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने किया श्रीराम का अपमान?

सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप को शेयर कर दावा किया गया कि राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने भगवान राम का अपमान किया है। हमारी पड़ताल में यह दावा भ्रामक साबित हुआ। पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला के अंतिम संस्कार का नहीं है यह वायरल वीडियो

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर इसे पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला के अंतिम संस्कार का बताया गया। हमारी पड़ताल में यह दावा भ्रामक साबित हुआ। पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular