शनिवार, अप्रैल 27, 2024
शनिवार, अप्रैल 27, 2024

होमFact Checkक्या यास चक्रवात के चलते आसमान से गिरा ये विचित्र प्राणी?

क्या यास चक्रवात के चलते आसमान से गिरा ये विचित्र प्राणी?

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक तस्वीर तेजी से शेयर की जा रही है। तस्वीर में एक अजीब-सा जानवर जैसा प्राणी नजर आ रहा है। जिसकी चार टांगे और नीली आंखे हैं। इसका चेहरा इंसान की शक्ल से मिलता-जुलता है। दावा किया जा रहा है कि यास चक्रवात की वजह से ये प्राणी आसमान से बिहार के दरभंगा में गिरा है। जिसे देखकर नासा भी दंग है और इसे धरती के लिए खतरा बताया है।

सोशल मीडिया पर यूजर्स इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिख रहे हैं, “बिहार के दरभंगा स्थित शिवपुर गांव में आसमान से हवा और बारिश के साथ अजूबा जीव गिरा, ग्रामीणों ने देखकर प्रशासन को सूचित किया। NASA टीम को बुलाने पर पता चला कि यह जीव एलियन है। भीड़ देखकर जीव झाड़ी में छिपने लगा। ईश्वर ने भविष्य के लिए कुछ अलग संकेत दिया।”

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी कुछ मीडिया रिपोर्ट्स मिली। इन रिपोर्ट्स में तस्वीर को प्रकाशित करते हुए इसी तरह के अलग-अलग और विचित्र तरह के दावे किए गए थे।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर Laira Maganuco नाम के एक फेसबुक अकाउंट पर मिली। जिसे 3 अक्टूबर 2018 को शेयर किया गया था। तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में बताया गया है कि ये एक सिलिकॉन आर्टवर्क है। इसके बाद जब हमने Laira Maganuco के फेसबुक अकाउंट को खंगाला तो पता चला कि Laira Maganuco इटली के एक आर्टिस्ट हैं, जो इस तरह के विचित्र सिलिकॉन आर्टवर्क बनाती हैं।

सर्च के दौरान हमें Laira Maganuco के फेसबुक अकाउटं पर इस आर्टवर्क के कई वीडियोज भी मिले। वीडियो में लाइरा ने बताया है कि ये उनके द्वारा बनाया गया एक हाइब्रिड सिलिकॉन आर्टवर्क है। जो कि armadillo नामक एक जानवर पर आधारित है। हमें लाइरा के इंस्टाग्राम पेज पर भी हाइब्रिड सिलिकॉन आर्टवर्क की ऐसी कई तस्वीरें मिली।

पड़ताल के दौरान हमें अमेरिका की एक आर्टवर्क वेबसाइट etsy.com मिली, जहाँ इस तरह के आर्टवर्क को बेचा जाता है। इस वेबसाइट को खंगाला तो हमें यहाँ लाइरा की प्रोफाइल मिली। वो इस वेबसाइट के जरिए अपने हाइब्रिड सिलिकॉन आर्टवर्क को बेचती हैं। इस वेबसाइट पर लाइरा के कई आर्टवर्क मौजूद हैं, जिन्हे ऑर्डर देकर खरीदा जा सकता है।

वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक वायरल तस्वीर में दिखने वाले आर्टवर्क की कीमत 8306.64 डॉलर है। वेबसाइट पर डिस्क्रिप्शन में आर्टवर्क से जुड़ी कई जानकारियां दी गई हैं, जैसे कि ये हैंड मेड सिलिकॉन पेस्ट से बना एक जानवर रूपी खिलौना है। जिसे सजावट के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। यह दिखने में एकदम असली जैसा ही प्रतीत होता है।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल तस्वीर में नजर आ रहा जानवर असल में एक एलियन नहीं है। बल्कि हाइब्रिड सिलिकॉन द्वारा बनाया गया एक आर्टवर्क है। जिसे गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Read More : क्या राजस्थान में हो रही है ऑक्सीजन की बर्बादी? करीब एक साल पुराना वीडियो गलत दावे के साथ हो रहा है वायरल

Result: False

Claim Review: यास चक्रवात की वजह से आसमान से गिरा खौफनाक प्राणी।
Claimed By: Subham Kumar
Fact Check: False

Our Sources

Facebook –https://www.facebook.com/laira.maganuco/posts/906009052922461

Bharato news –https://bharatonenews.com/viral-news/fact-check-of-viral-photos-of-strange-animal-attack-in-rajasthan-know-reality/3885/

ETSY –https://www.etsy.com/in-en/listing/680244991/armadillo?ref=shop_home_active_24&frs=1

Instgram –https://www.instagram.com/p/CMePdF0qptN/?utm_source=ig_web_copy_link


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular