शनिवार, जून 15, 2024
शनिवार, जून 15, 2024

होमFact Checkक्या नरेंद्र मोदी स्टेडियम में बैन है तिरंगा? जानिए वायरल दावे का...

क्या नरेंद्र मोदी स्टेडियम में बैन है तिरंगा? जानिए वायरल दावे का सच

24 फरवरी 2021 को गुजरात के मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम का नाम बदलकर नरेंद्र मोदी स्टेडियम कर दिया गया। जिसके बाद से ये स्टेडियम विवादों में है। विपक्षी पार्टियां स्टेडियम का नाम बदले जाने को लेकर सरकार की आलोचना कर रही हैं। इतना ही नहीं मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम को लेकर सोशल मीडिया पर कई ट्रेंड भी चलाये गए।

इसी बीच सोशल मीडिया पर इस स्टेडियम से जुड़ा एक वीडियो वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो 24 फरवरी को भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए तीसरे टेस्ट के दौरान का है। वीडियो में देखा जा सकता है कि क्रिकेट फैंस का एक ग्रुप झंडे को स्टेडियम के अंदर ले जाना चाहता है। लेकिन उन्हें ऐसा नहीं करने दिया जा रहा है। जिस पर वो गुस्सा हो जाते हैं। इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि नरेंद्र मोदी स्टेडियम में तिरंगा बैन है। इसलिए इन लोगों को तिरंगा नहीं ले जाने दिया गया। CrowdTangle के डेटा के मुताबिक अभी तक सैकड़ों लोग इस वीडियो को ट्विटर और फेसबुक पर शेयर कर चुके हैं।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम

सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है दावा

नरेंद्र मोदी स्टेडियम

फेबसबुक पर वायरल इस वीडियो को आप यहां देख सकते हैं। इस वीडियो के आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो का सच जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ा तकरीबन 5 मिनट का असली वीडियो VTV’s के यूट्यूब चैनल पर मिला। हमने 5 मिनट के इस वीडियो को पूरा देखा। लेकिन हमें यहां कोई जानकारी नहीं मिली। हमें VTV की वेबसाइट पर इस वीडियो से जुड़ी एक न्यूज रिपोर्ट भी मिली। मगर यहां पर भी वायरल वीडियो से जुड़ी ज्यादा जानकारी नहीं दी गई थी।

क्या नरेंद्र मोदी स्टेडियम में बैन है तिरंगा?

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने ये सर्च करना शुरू किया कि क्या नरेंद्र मोदी स्टेडियम में तिरंगा बैन है। सर्च के दौरान हमें BCCI की वेबसाइट पर मैच से जुड़े कुछ वीडियो प्राप्त हुए। इन वीडियो क्लिप्स में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि फैंस स्टेडियम में तिरंगा लेकर आए थे। वीडियो में मैच के दौरान एक नहीं बल्कि कई क्रिकेट फैंस तिरंगा लहराते हुए नजर आए।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में बैन नहीं है तिरंगा

हमने वायरल वीडियो के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए VTV न्यूज के रिपोर्टर नरेंद्र राठौर से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि कई प्रशंसक भारतीय तिरंगा लेकर आए थे। लेकिन सुरक्षा अधिकारियों द्वारा सुरक्षा का हवाला देते हुए उन्हें गेट पर रोक दिया गया था। क्योंकि झंडे पर लगे खंभे लोहे से बने थे। इसलिए उन्हें अंदर नहीं ले जाने दिया जा रहा था। हालांकि, बाद में उच्च अधिकारियों द्वारा इस मुद्दे को हल किया गया था और तिरंगे को अंदर ले जाने की अनुमति दे दी गई थी। India Today ने भी सीधी बात करते हुए इस वीडियो का फैक्ट चैक किया है।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। नरेंद्र मोदी स्टेडियम में तिरंगा बैन नहीं है। फैंस स्टेडियम में तिरंगा ले जा सकते हैं। भारत और इंग्लैंड के बीच हुए तीसरे टेस्ट के दौरान भी फैंस तिरंगा लेकर गए थे। सोशल मीडिया में भ्रम फैलाने की कोशिश की जा रही है। झंडे में लगे लोहे के खंबे की वजह से कुछ प्रशंसकों को रोका गया था लेकिन बाद में उन्हें अनुमति दे दी गई थी।

Result: Misleading

Read More बीजेपी के नेताओं का दावा आंध्र प्रदेश में हिंदू स्थल पर बनाया गया क्रॉस

Our Sources

VTV – https://www.youtube.com/watch?v=3xt0u7laj5c&feature=youtu.be

BCCI – https://www.bcci.tv/videos/150638/ind-vs-eng-2021-3rd-test-day-1-match-highlights

Indiatoday – https://www.indiatoday.in/fact-check/story/no-the-indian-national-flag-is-not-banned-inside-gujarat-narendra-modi-stadium-1773592-2021-02-26


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular