गुरूवार, अगस्त 18, 2022
गुरूवार, अगस्त 18, 2022

होमFact CheckWeekly Wrap: सोशल मीडिया पर इस हफ्ते वायरल हुए टॉप 5 फेक...

Weekly Wrap: सोशल मीडिया पर इस हफ्ते वायरल हुए टॉप 5 फेक दावों का फैक्ट चेक

मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार हुईं IAS पूजा सिंघल को लेकर कई खबरें सोशल मीडिया पर सुर्खियों में रहीं। अमित शाह और पूजा सिंघल की एक तस्वीर के साथ दावा किया गया कि यह तस्वीर ईडी द्वारा पूजा के घर से करोड़ों रुपए बरामद होने से कुछ दिन पहले की है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के एक वीडियो को शेयर कर दावा किया गया कि उन्होंने ‘आप’ को सबसे खराब पार्टी बताया। इसी तरह से कुरुक्षेत्र के एक हिन्दू पूजा स्थली पर मुस्लिमों द्वारा मजार बनाए जाने का भी दावा किया गया।

इसी हफ्ते एक अखबार की कटिंग शेयर करते हुए दावा किया गया कि राजस्थान सरकार हल्दीघाटी युद्ध के इतिहास को बदलने जा रही है। हमारे इस साप्ताहिक अंक में इस हफ्ते वायरल हुए टॉप 5 फेक दावों का फैक्ट चेक पढ़ा जा सकता है।

सोशल मीडिया

मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार हुईं IAS पूजा सिंघल की पुरानी तस्वीर को हालिया दिनों का बताया गया

सोशल मीडिया पर गृह मंत्री अमित शाह और IAS पूजा सिंघल की एक तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया गया कि यह तस्वीर पूजा के घर ईडी की छापेमारी से कुछ दिन पहले की है। हमारी पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ।

क्या मनीष सिसोदिया ने ‘आप’ को बताया सबसे खराब दल?

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के एक वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जाने लगा कि उन्होंने एक सर्वे के माध्यम से यह पाया कि ‘आप’ देश की सबसे खराब पार्टी है। हमारी पड़ताल में वायरल दावा फर्जी साबित हुआ।

कुरुक्षेत्र में हिंदू पूजा स्थली पर नहीं बनाई गई मजार, फर्जी दावा हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर एक वीडियो के जरिए दावा किया गया कि हरियाणा के ज्योतिसर में गीता उपदेश स्थली पर मुस्लिमों ने मज़ार बना दी है। पड़ताल के दौरान पता चला कि वायरल दावा फर्जी है।

राजस्थान सरकार द्वारा हल्दीघाटी के इतिहास को बदलने का दावा करता फर्जी पोस्ट वायरल हुआ

सोशल मीडिया पर एक अखबार की कटिंग को शेयर कर दावा किया गया कि राजस्थान की गहलोत सरकार हल्दीघाटी के इतिहास को बदलने जा रही है। हमारी पड़ताल में यह दावा भ्रामक साबित हुआ।

रघुराम राजन को नहीं बनाया गया बैंक ऑफ इंग्लैंड का गवर्नर, फर्जी दावा हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर एक जरिए यह दावा किया गया कि रघुराम राजन को बैंक ऑफ इंग्लैंड का गवर्नर बना दिया गया है। हमारी पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ।

इसे भी पढ़ें… आंध्र प्रदेश में समुद्र से सोने का रथ मिलने का ये है सच

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular