शुक्रवार, अगस्त 12, 2022
शुक्रवार, अगस्त 12, 2022

होमFact CheckViralWeekly Wrap: इस हफ़्ते सोशल मीडिया पर वायरल हुए टॉप 5 फेक...

Weekly Wrap: इस हफ़्ते सोशल मीडिया पर वायरल हुए टॉप 5 फेक दावों का Fact Check

उज्जैन में मुहर्रम जुलूस के दौरान कथित तौर पर पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाने का मुद्दा, इस हफ्ते सोशल मीडिया पर काफी सुर्खियों में रहा। यूजर्स ने इस मुद्दे को लेकर कई तरह के दावे किए। सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने एक वीडियो शेयर कर दावा किया कि उज्जैन में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगने के बाद, हिंदू संगठनों ने उसी जगह जाकर देश-विरोधी नारे लगाने वाले लोगों को मुंहतोड़ जवाब देते हुए, भगवा झंडे के साथ विरोध प्रदर्शन किया है। सोशल मीडिया पर भारतीय सैनिकों का एक वीडियो भी गलत दावे के साथ शेयर किया गया था। इसके साथ कई अन्य दावे भी तेजी से वायरल होते देखे गए। हमारी टीम ने सोशल मीडिया पर वायरल हुए कुछ ऐसे ही फेक दावों की पड़ताल करके, उनका सच दुनिया के सामने रखा है।

तालिबान ने नहीं की टोलो न्यूज के पत्रकार की हत्या, भ्रामक दावा हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर कर दावा किया गया कि तालिबान ने अफ़ग़ानिस्तानी न्यूज़ संस्था टोलो न्यूज (TOLOnews) के पत्रकार जिआर खान याद (Ziar Khan Yaad) की हत्या कर दी है। हमारी पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहां पढ़ा जा सकता है।

कर्नाटक में हुए मर्डर के वीडियो को सांप्रदायिक रंग देकर सोशल मीडिया पर किया गया शेयर

सोशल मीडिया पर एक वीडियो को शेयर कर दावा किया गया कि राजस्थान के टोंक जिले में एक हिंदू शख्स को चार मुसलमानों ने मिलकर कुलहाड़ी से काट डाला। जब हमने दावे की पड़ताल की तो पाया कि वायरल दावा गलत है।

पूरा फैक्ट चेक यहा पढ़ा जा सकता है।

क्या कोरोना वैक्सीन लगने से बीमार हुए वीडियो में दिख रहे ये भारतीय सैनिक?

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर दावा किया गया कि कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद कई भारतीय सैनिकों को दिल का दौरा पड़ गया। जब हमने दावे की पड़ताल की तो पाया कि वायरल दावा गलत है।

पूरा फैक्ट चेक यहां पढ़ा जा सकता है।

क्या कटिहार में मोहर्रम के दिन निकाले गए जुलूस में हिंदू परिवार पर किया गया हमला?

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर दावा किया गया कि कटिहार में मोहर्रम के दिन निकाले गए जुलूस में हिंदू परिवार पर मुस्लिम समुदाय ने हमला किया। जब हमने दावे की पड़ताल की तो पाया कि वायरल दावा भ्रामक है।

पूरा फैक्ट चेक यहां पढ़ा जा सकता है।

क्या उज्जैन में मस्जिद के सामने हिंदू संगठनों ने भगवा झंडा लेकर किया विरोध प्रदर्शन?

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर दावा किया गया कि उज्जैन में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगने के बाद, हिंदू संगठनों ने उसी जगह जाकर देश-विरोधी नारे लगाने वाले लोगों को मुंहतोड़ जवाब देते हुए, भगवा झंडे के साथ विरोध प्रदर्शन किया है। जब हमने दावे की पड़ताल की तो पाया कि वीडियो तकरीबन दो साल पुराना है।

पूरा फैक्ट चेक यहां पढ़ा जा सकता है।


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular