शनिवार, मई 25, 2024
शनिवार, मई 25, 2024

होमFact Checkराजनीति के गलियारे से लेकर देश-दुनिया में घटित कई अन्य मुद्दों तक,...

राजनीति के गलियारे से लेकर देश-दुनिया में घटित कई अन्य मुद्दों तक, इस हफ़्ते सोशल मीडिया पर वायरल टॉप 5 वायरल दावों का फैक्ट चेक

सोशल मीडिया ऐसा मंच है, जहां हर छोटी-बड़ी घटनाओं को लेकर कई तरह की प्रतिक्रियाएं देखने को मिल ही जाती हैं। इस सप्ताह भी यूजर्स ने कई खबरों को लेकर अलग-अलग दावे शेयर किये, जिनमें कई दावे भ्रामक या फेक थे। हमारी टीम ने ऐसे ही कई फेक दावों का फैक्ट चेक किया है।

सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वायरल हुआ प्रियंका गांधी की रैली का अधूरा वीडियो

सोशल मीडिया पर बीजेपी के कई नेताओं द्वारा प्रियंका गांधी के एक मंच का वीडियो शेयर करते हुए दावा किया गया कि उनके मंच से सिर्फ कुरान की आयतें पढ़ी गईं। हमारी पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

क्या अरुणाचल प्रदेश में भारतीय सेना ने चीनी सैनिकों को बनाया बंधक?

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर करते हुए दावा किया गया कि भारतीय सेना ने अरुणाचल प्रदेश में सैकड़ों सैनिकों को बंदी बना लिया है। हमारी पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

क्या कश्मीर घाटी की है सोशल मीडिया पर वायरल हुई यह तस्वीर?

सोशल मीडिया पर एक व्यक्ति की पिटाई की तस्वीर शेयर करते हुए दावा किया गया कि यह घटना कश्मीर की है। हमारी पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

क्या इन टेलीकॉम उपभोक्ताओं को भारत सरकार द्वारा दिया जा रहा है मुफ्त रिचार्ज?

सोशल मीडिया पर एक व्हाट्सएप्प लिंक के साथ दावा किया गया कि कोरोना की रिकॉर्ड वैक्सीनेशन की खुशी में भारत सरकार द्वारा, कई टेलीकॉम उपभोक्ताओं को तीन महीने का मुफ्त रिचार्ज दिया जा रहा है। हमारी पड़ताल में वायरल दावा फेक साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

क्या दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने की कोयला दान की अपील?

सोशल मीडिया पर एक पोस्टर के माध्यम से दावा किया गया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री ने बिजली संकट से निपटने के लिए आम नागरिकों से कोयला दान करने की अपील की है। हमारी पड़ताल में वायरल दावा फेक साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular