रविवार, जुलाई 14, 2024
रविवार, जुलाई 14, 2024

होमFact CheckWeekly Wrap: इस हफ़्ते सोशल मीडिया पर वायरल हुए टॉप 5 फेक...

Weekly Wrap: इस हफ़्ते सोशल मीडिया पर वायरल हुए टॉप 5 फेक दावों का Fact Check

सोशल मीडिया एक ऐसा माध्यम है, जहां आये दिन फेक ख़बरों की भरमार रहती है। कई समसामयिक मामलों पर सोशल मीडिया यूजर्स भ्रामक या फिर गलत जानकारियां शेयर करते देखे जाते हैं। देश में घटी लगभग हर महत्वपूर्ण या चर्चित घटना को सोशल मीडिया पर कई तरह के दावों के साथ सत्य बताकर शेयर किया जाता है। इस सप्ताह भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला। यूपी बोर्ड की परीक्षाओं से लेकर केजरीवाल के पोस्टर सहित कई अन्य मुद्दों पर, यूजर्स ने इस सप्ताह गलत जानकारियां शेयर की। हमारी टीम ने सोशल मीडिया पर वायरल हुए कुछ ऐसे ही फेक दावों की पड़ताल करके उनका सच दुनिया के सामने रखा है।

इस वर्ष यूपी बोर्ड में बिना परीक्षा पास हुए छात्रों को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हुआ भ्रामक दावा

सोशल मीडिया पर एक स्क्रीनशॉट शेयर कर दावा किया गया कि यूपी में 10वीं और 12वीं में प्रमोट होने वाले छात्र-छात्राओं को सरकारी नौकरी के लिए स्पेशल एग्जाम देना होगा। जब हमने दावे की पड़ताल की तो पाया कि ये दावा गलत है।

फैक्ट चेक रिपोर्ट.

क्या आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी ने तिरुपति मंदिर का 1500 किलोग्राम सोना गिरवी रखकर 25 हजार करोड़ रुपये का लिया कर्ज?

सोशल मीडिया पर दावा किया गया कि आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी ने तिरुपति मंदिर का 1500 किलोग्राम सोना गिरवी रखकर 25 हजार करोड़ रुपये का कर्ज लिया है। जब हमने दावे की पड़ताल की तो पाया कि ये दावा गलत है।

फैक्ट चेक रिपोर्ट.

क्या मोतीलाल वोरा ने छुए राहुल गांधी के पैर?

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर कर दावा किया गया कि 92 वर्ष के मोती लाल वोरा 51 वर्ष के राहुल गांधी के पांव छू रहे हैं। जब हमने दावे की पड़ताल की तो पाया कि ये दावा गलत है।

फैक्ट चेक रिपोर्ट.

क्या वैष्णो देवी में आई बाढ़ का है ये वायरल वीडियो?

सोशल मीडिया पर बाढ़ के एक वीडियो को शेयर कर दावा किया गया कि वीडियो वैष्णो देवी में आई बाढ़ का है। जब हमने दावे की पड़ताल की तो पाया कि वायरल वीडियो साल 2019 का है।

फैक्ट चेक रिपोर्ट.

क्या अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के कीर्तिनगर में डस्टबिन लगवाने का पोस्टर के माध्यम से किया प्रचार?

सोशल मीडिया पर एक पोस्टर शेयर कर दावा किया गया कि केजरीवाल ने दिल्ली के कीर्तिनगर में डस्टबिन लगवाने का प्रचार पोस्टर के माध्यम से किया है। जब हमने दावे की पड़ताल की तो पाया कि तस्वीर को एडिट कर बनाया गया है।

फैक्ट चेक रिपोर्ट.


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular